April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा मामले में योगी सरकार का बड़ा एक्शन, IPS रेणुका मिश्रा बर्खास्त, STF करेगी जांच

0
YOGI Adityanath

YOGI Adityanath

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक (UP Police Paper Leak) मामले में उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार यानी आज 5 मार्च को एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की अध्यक्ष रेणुका मिश्रा को उनके पद से हटा दिया गया है। बता दें कि प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों के बाद राज्य सरकार ने 24 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी और छह महीने के भीतर दोबारा परीक्षा कराने के आदेश दिए थे।

राजीव कृष्ण को रेणुका मिश्रा की जगह

बता दें सरकार ने 1990 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) की अधिकारी रेणुका मिश्रा को 14 जून 2023 को महानिदेशक व अध्‍यक्ष उप्र पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड की जिम्‍मेदारी सौंपी थी। 1991 बैच के आईपीएस अधिकारी सतर्कता निदेशक राजीव कृष्ण को बोर्ड की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई है।

Also Read: Pawan Singh को डराने लगा TMC का डर, Shatrughan Sinha के सामने आने से पहले चुनाव लड़ने से क्यों किया इनकार!

एसटीएफ को सौंपी जांच

दरअसल प्रश्नपत्र लीक होने के आरोपों के बाद राज्य सरकार ने 24 फरवरी को उत्‍तर प्रदेश पुलिस आरक्षी भर्ती परीक्षा रद्द कर दी थी और छह महीने के भीतर दोबारा परीक्षा कराने का आदेश दिया था। साथ ही राज्य सरकार ने आरोपों की जांच उप्र पुलिस के विशेष कार्य बल (एसटीएफ) से कराने की भी घोषणा की थी।

यह है पूरा मामला

2024 के फरवरी महीने में 17 और 18 तारीख को उत्‍तर प्रदेश पुलिस परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा में 60 हजार पदों के लिए कुल 48 लाख अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। उस दौरान मिली जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार ने इस परीक्षा को इस वजह से रद्द किया, क्योंकि कुछ समय से परीक्षा पेपर लीक होने जैसी खबरें बाहर आ रही थीं।

योगी आदित्यनाथ ने रद्द की परीक्षा

वहीं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा 11 फरवरी 2024 को आयोजित समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा, 2023 की समीक्षा की गई थी।  इस परीक्षा में प्रश्न पत्र के प्रश्नों के सोशल मीडिया पर वायरल होने की  शिकायत मिली थी। इसके तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा के बाद परीक्षा को रद्द करने के आदेश जारी किए थे।

Also Read: Aurangabad संबोधन में Nitish ने दिया बयान, यकीन नहीं कर पा रही जनता, PM Modi ने जनता से किया ये अनुरोध!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *