April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

UP Board: प्रैक्टिकल एग्जाम की नई तारीख का ऐलान, 12वीं के छात्रों को मिला दूसरा मौका

0
UP Board

UP Board

UP Board: 12वीं क्लास के छात्रों के लिए एक खुशी की खबर है। यूपी बोर्ड ने छात्रों को प्रैक्टिकल एग्जाम देने का एक और अवसर दिया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 12वीं क्लास के उन छात्रों को छूटी दी है जो छात्र पहले किसी कारणवश प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं दे पाए थे, वह नई तारीख पर प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकते हैं।

प्रैक्टिकल एग्जाम देने का मौका

बता दें यूपी बोर्ड 12वीं कक्षा के छात्रों को प्रैक्टिकल परीक्षा का दोबारा मौका देने जा रही है। जो छात्र किसी वजह से 16 फरवरी को आयोजित हुए प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए थे, वे बोर्ड द्वारा दी गई दूसरी तारीख पर प्रैक्टिकल एग्जाम दे सकेंगे।

Also Read: जदयू के नेता धनंजय सिंह को इस मामले में हुई सजा, जानें पूर्व अल्पसंख्यक का आपराधिक इतिहास

13 और 14 मार्च होगा री-एग्जाम

बोर्ड सचिव ने एक नोटिस जारी करते हुए जानकारी दी थी कि ‘’12वीं क्लास के जो छात्र 16 फरवरी को आयोजित हुई प्रैक्टिकल एग्जाम में उपस्थित नहीं हुए थे, उनके लिए 13 और 14 मार्च को री-एग्जाम आयोजित किया जाएगा।‘’

जनपद से मिली यह नोटिस

नोटिस में आगे लिखा है कि, ‘’वर्ष 2024 की इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाओं में छूटे हुए परीक्षार्थियों की परीक्षा 16 फरवरी 2024 को आयोजित कराई गई थी। जनपदों से यह सूचना मिली की अभी भी कुछ छात्र प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएं हैं। छात्रहित में ऐसे छूटे हुए परीक्षार्थियों को आखिरी मौका देते हुए उनकी प्रयोगात्मक परीक्षा दिनांक 13 एवं 14 मार्च 2024 को आयोजित कराई जाएगी।’’

दूसरा मौका नहीं मिलेगा।

यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पर जानकारी साझा करते हुए लिखा की ‘’यह प्रैक्टिकल परीक्षा देने का आखिरी मौका है। जो छात्र प्रैक्टिकल एग्जाम में शामिल नहीं होंगे उन्हें दूसरा मौका नहीं मिलेगा।

किन राज्यों में हुई प्रयोगात्मक परीक्षा?

दरअसल यूपी बोर्ड इंटर प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2024-25 जनवरी से 1 फरवरी तक आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और बस्ती डिवीजनों जैसे जिलों के स्कूलों में आयोजित की गई थीं। वहीं कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, गोरखपुर, अलीगढ़, मेरठ और मुरादाबाद जिलों में स्थित स्कूलों में इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 फरवरी से 9 फरवरी 2024 के बीच हुई थीं। थ्योरी एग्जाम 22 फरवरी से शुरू हुए थे और 9 मार्च 2024 को खत्म होने वाले हैं।

Also Read: ओडिशा की राजनीति में हो सकता है बदलाव, बीजेपी का साथ मिलेगा बीजेडी, नवीन पटनायक को गठबंधन की जरूरत क्यों?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *