April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Twitter X Blue Tick : तिरंगे की तस्वीर लगाने पर गायब हो रहा ब्लू टिक, CM योगी समेत कई बड़ी हस्तियां लिस्ट में शामिल

0
Twitter X Blue Tick

Twitter X Blue Tick : स्पेस एक्स के मालिक एलन मास्क (Elon Musk) के अधिकार में आने के बाद से ही दुनियाभर में प्रसिद्ध माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर में कई बदलाव किए गए हैं. पहले तो इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया गया. वही इसका ब्लू टिक सर्विस भी पिछले काफी महीनों से चर्चा में बना हुआ है. इस प्लेटफार्म पर पहले वेरिफाइ के तौर पर ब्लू टिक फ्री में हासिल होता था, लेकिन इसे पेड कर दिया गया है. जिसके बाद से ही यह लगातार सुर्ख़ियों में बना हुआ है. हालांकि कई बड़े हस्तियों के लिए अभी भी ब्लू टिक पेड नहीं बल्कि फ्री वेरिफिकेशन के तहत ही है.

डीपी बदलने पर हटा ब्लू टिक

रविवार से ट्विटर, एक्स को लेकर अलग ही मामला चल रहा है. दरअसल अपनी प्रोफाइल की डीपी बदलने पर कई बड़ी हस्तियों के अकाउंट से ब्लू टिक गायब हो गया है. जिसमे कई बड़े राजनेता शामिल है. इन सभी यूजर्स में सबसे सामान चीज यह है कि इन सबने अपनी डीपी में भारतीय तिरंगे की तस्वीर लगाई है. इससे तो साफ़ यही पता चलता है कि भारतीय तिरंगे की तस्वीर लगाने पर ट्विटर के द्वारा ब्लू टिक हटाया जा रहा है.

हर-घर तिरंगा के तहत बदली डीपी

Twitter X Blue Tick

15 अगस्त 2023 को भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने हर-घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान की शुरुआत की. इसके तहत पीएम मोदी ने सभी देशवाशियों से अपने घर और सोशल मीडिया अकाउंट पर तिरंगे की तस्वीर लगाने की गुजारिश की. जिसके बाद लोगों ने अपने घर में झंडा लगाने का तय किया तो कई लोगों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की प्रोफाइल पिक्चर बदलकर तिरंगा की फोटो लगाई. जिसमे भाजपा के भी कई नेता शामिल रहे.

इन प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के अकाउंट से हटा ब्लू टिक

Twitter X Blue Tick

इन लोगों ने जैसे ही अपनी डीपी में तिरंगे की तस्वीर लगाई, वैसे ही इनका ब्लू टिक गायब हो गया.  सिर्फ ब्लू टिक नहीं जिन नेताओं या अकाउंट को ग्रे टिक मिला था, वो भी तिरंगा की डीपी लगाने के बाद हट गया. जिन बड़े नेताओं के अकाउंट से ब्लू टिक गायब हुआ है, उसमे उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath), मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत शामिल हैं. इनके अलावा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के एक्स अकाउंट की डीपी बदलने के बाद उनका भी ब्लू टिक हटा दिया गया.

ट्विटर ने दी सफाई

Twitter X Blue Tick

ट्विटर का कहना है कि लोगों के अकाउंट से ब्लू टिक हटना अनियमों के तहत ही हो रहा है. कंपनी का कहना है कि यूजर्स की तस्वीर हटने पर ब्लू टिक खुद हट जाने का नियम है. हालांकि, कंपनी जल्द ही उन सभी अकाउंट को उनका ब्लू टिक वापस कर देगी, जिन्हें डीपी बदलने के बाद हटाया गया है.

यह भी पढ़ें : ‘हिन्दुस्तान जिंदाबाद…..पाकिस्तान मुर्दाबाद’, तिरंगा फहराने के बाद सीमा हैदर ने लगाए जमकर नारे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *