March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

आईपीएल के सबसे महंगे प्लेयर बनने की लगी होड़, घंटेभर में ही टूट गया पैट कमिंस का रिकॉर्ड

0
IPl2024

IPl2024

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी मंगलवार (19 दिसंबर) को दुबई में हुई. इसमें पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा है। इस तरह पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर बने. मगर उनका ये रिकॉर्ड भी घंटेभर में टूट गया।

जी हां, ये रिकॉर्ड कमिंस के ही देश के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने तोड़ा है। अब आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क बन गए हैं। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा।

आपको बता दे कि कमिंस को खरीदने के लिए आरसीबी ने भी जद्दोजहद की, लेकिन सनराइजर्स ने बाजी मार ली। कमिंस का बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था. कमिंस को खरीदने के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू और सनराइजर्स हैदराबाद में बोली के दौरान काफी जंग हुई।

गौरतलब है कि पैट कमिंस ने इस साल ऑस्ट्रेलिया को दो ICC टूर्नामेंट जितवाए हैं. वही, हाल ही में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 के winner भी कैप्टन पैट कमिंस थे।

Also Read: “गिरावट की कोई हद नहीं है” INDIA गठबंधन पर भड़के राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़

अब बात करते है अब तक के आईपीएल में बीके महंगे खिलाड़ियों के बारे में

1. पैट कमिंस (20.50 करोड़ रुपये):सबसे पहले बात करेंगे पैट कमिंस की, उनको सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ रुपये में खरीदा है. इस तरह पैट कमिंस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे प्लेयर बने। मगर उनका ये रिकॉर्ड भी घंटेभर में टूट गया. पैट कमिंस को सनराइजर्स हैदराबाद ने 20.50 करोड़ में खरीदा था।

2. दरअसल, कमिंस का ये रिकॉर्ड तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने तोड़ा है. अब आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टाक बन गए हैं. उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम ने 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा।

3. वहीं, इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर सैम करन आईपीएल ऑक्शन में बिकने वाले सबसे महंगे प्लेयर हैं। करन ने आईपीएल 2023 की नीलामी में इतिहास रचा था। इस तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर को पंजाब किंग्स (PBKS) फ्रेंचाइजी ने 18.50 करोड़ रुपये में खरीदा था. करन फिलहाल पंजाब किंग्स का ही हिस्सा हैं।

4. सैम कुरेन के बाद ऑक्शन में बिकने वाले सबसे महंगे प्लेयर कैमरन ग्रीन हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस स्टार ऑलराउंडर को मुंबई इंडियंस (MI) ने 17.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीद लिया था। ग्रीन आने वाली आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलते नजर आएंगे। ग्रीन को मुंबई इंडियंस ने ऑक्शन से पहले ट्रेड कर दिया था।

5. वहीं दूसरी तरफ़, इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान और ऑलराउंडर बेन स्टोक्स आईपीएल इतिहास के चौथे सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। उन्हें आईपीएल 2023 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। स्टोक्स ने वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते upcoming आईपीएल सीजन से हटने का फैसला किया था।

6. आगे क्रिस मॉरिस की बात करे तो साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल की नीलामी में चौथे सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी है। आईपीएल 2021 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने मॉरिस को 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। तब मॉरिस ने युवराज सिंह को इस मामले में पीछे छोड़ दिया था. युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2015 में 16 करोड़ में खरीदा था।

7. कैरेबियाई क्रिकेटर निकोलस पूरन इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। पूरन को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) ने आईपीएल की पिछली नीलामी में 16 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीदा था। पूरन अगले आईपीएल सीजन में भी लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते नजर आएंगे।

आपको बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह नीलामी में बिकने वाले सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी हैं। युवराज को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था. हालांकि युवराज 2015 के सीजन में कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे। वो 14 मैचों में 19 की औसत से सिर्फ 248 रन बना सके थे। युवराज को अगले सीजन से पहले फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया था। युवराज इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं।

 

Also Read: IPL Auction में बड़े बदलाव कर सकती हैं टीमें, जानें किसपे लगेगी बोली और कौन होगा बाहर?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *