April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

आईसीसी टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचे सूर्यकुमार यादव, बाबर आजम को छोड़ा पीछे, अब रिजवान की बारी

0
ICC T20 Ranking

ICC T20 Ranking: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में खेले गए पहले टी20 मुकबले में 44 रनों की शानदार पारी खेली. हालाँकि टीम इंडिया को इस मैच में 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. लेकिन, सूर्या को उनकी इस पारी का फायदा आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में मिला है. सूर्यकुमार यादव ने में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया है.

बाबर आजम से आगे निकले सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव ने ना केवल बाबर आजम को पीछे छोड़ा है बल्कि, शीर्ष पर चल रहे मोहम्मद रिजवान अपने बीच के अंकों के अंतर को भी कम किया. सूर्यकुमार अब रिजवान से सिर्फ 45 रेटिंग अंक पीछे हैं. सूर्यकुमार के 780 अंक है. मोहम्मद रिजवान ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में अर्धशतक लगाया और वो 825 अंक के साथ टॉप पर बरकरार है. दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम 792 अंक के साथ दुसरे स्थान पर है.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का प्रदर्शन एशिया कप में काफी निराशाजनक रहा. इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में भी वो सिर्फ 31 रन बना पाए. जिसके बाद अब वो टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. इंग्लैंड के डेविड मलान (725) पांचवें जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (715) छठे स्थान पर हैं. बल्लेबाजी में सूर्या के अलावा हार्दिक पंड्या को भी फायदा पहुंचा हैं. हार्दिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 71 रनों की पारी खेली थी और वो  22 स्थान की छलांग के साथ 65वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

गेंदबाजों में इन्हें हुआ फायदा

ICC T20 Ranking

बात अगर गेंदबाजों की रैंकिंग (ICC T20 Ranking) की करें तो, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष पर कब्जा जमाया हुआ है. भारत के खिलाफ उन्होंने रोहित शर्मा और केएल राहुल के दो अहम विकेट चटकाए थे. दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं जबकि पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट चटकाने वाले लेग स्पिनर आदिल राशिद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. मोहाली में अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 ऑस्ट्रेलियन बल्लेबाजों का शिकार किया था. जिसके बाद अब वो 24 स्थान आगे बढ़कर 33वें पायदान पर पहुँच गए हैं.

यह भी पढ़ें : कप्तान हरमनप्रीत कौर ने तूफानी शतक ने दिलाई भारत को जीत, 23 साल के बाद सीरीज को किया अपने नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *