March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

सूर्यकुमार यादव ने शतक जड़ कई ख़ास रिकॉर्ड को किया अपने नाम, दिग्गजों को छोड़ा पीछे

0
Suryakumar Yadav

IND vs ENG: नॉटिंघम में खेले गए आखिरी टी20 मुकाबले में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की ताबड़तोड़ शतकीय पारी के बावजूद भारतीय टीम 198 रनों के स्कोर तक ही पहुँच पायी और लक्ष्य से 17 रन पीछे रह गयी. हालाँकि इस दौरान सूर्या ने कई ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम दर्ज करवा लिया. सूर्या (Suryakumar Yadav) ने केवल 55 गेंदों पर 14 चौके और 6 छक्कों की मदद से 117 रनों की तूफानी पारी खेली. इससे पहले इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 215 रनों का स्कोर खड़ा किया था.

केवल रोहित शर्मा ही रह गए सूर्या से आगे

Suryakumar Yadav

टी20 इंटरनेशनल में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के लिए यह पहली शतकीय पारी थी. इसी के साथ टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले वो केवल पांचवें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले सुरेश रैना, रोहित शर्मा, केएल राहुल और दीपक हूड्डा ही इस ख़ास आंकडें को छू पाने में कामयाब हो पाए थे.

सूर्यकुमार की यह पारी भारत के लिए T20I में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है. उनसे आगे अब रोहित शर्मा ही हैं, जिनके नाम 118 रन रनों की पारी खेलने का रिकॉर्ड है. इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल में चेज करते हुए शतक लगाने वाले सूर्या केवल दुसरे बल्लेबाज है. उनसे पहले यह कारनामा केवल केएल राहुल ही कर पाए थे.

चौथे नंबर पर खेली सर्वोच्च पारी

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की यह पारी फुल मेंबर नेशन में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चौथे या उससे निचले स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर है. इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल को पीछे छोड़ा है. मैक्सवेल ने 2019 में बेंगलुरु में भारत के खिलाफ नाबाद 113 रन बनाए थे.

सूर्या ने अपनी इस पारी के दम पर टीम इंडिया को लगभग जीत दिला ही दी थी. लेकिन, बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिलने के कारण यह संभव नहीं हो पाया. हालाँकि, इस हार से सीरीज के परिणाम पर कोई ख़ास असर नहीं पड़ा. शुरूआती दोनों मुकाबले जीतकर टीम इंडिया ट्राफी पर पहले ही अपना कब्जा जमा चुकी थी.

यह भी पढ़ें : आखिरी मुकाबले में हारकर भी भारतीय टीम ने किया सीरीज पर कब्जा, सूर्यकुमार यादव का शानदार शतक गया बेकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *