April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Health Tips for Heart: इन फलों को जरूर करें अपने डाइट में शामिल, आपके दिल को बनाएगा हेल्दी

0
Best Fruits For Heart

Best Fruits For Heart :इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग उसका दिल होता है. इसलिए इंसान को अपने दिल का सबसे अधिक ख्याल रखना चाहिए. अपने हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए हमें हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. वर्तमान समय में हार्ट की बीमारियां तेजी से घर कर रही है.

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के मामले में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में सभी को यह डर होने लगता है कि क्या हमारा हार्ट हेल्दी है या नहीं. आज हम आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ फल (Best Fruits For Heart) के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से आपका हार्ट हेल्दी रहेगा.

दिल को हेल्दी बनाते हैं ये फल

जामुन

Best Fruits For Heart

Best Fruits For Heart: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जामुन का सेवन जरूर करें.इनमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखते हैं.  जामुन के अलावा आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी भी खा सकते हैं. बेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हार्ट के जोखिम को कम करते हैं.

एवोकाडो

Best Fruits For Heart

Best Fruits For Heart: हार्ट को फिट रखने के लिए एवोकाडो को डाइट का हिस्सा बनाएं. एवोकाडो में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हार्ट को स्वस्थ बनाता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट की बीमारियों का खतरा कम होता है. एवोकाडो में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल (Control Blood Pressure) करता है.

सेब

Best Fruits For Heart

Best Fruits For Heart: एक सेब खाने से बीमारियां दूर होती हैं. डॉक्टर्स भी डेली एक एप्पल खाने की सलाह देते हैं. सेब खाने से हार्ट स्वस्थ बनता है. रोजाना एक सेब खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL Cholesterol) कम होता है. महिलाओं को मोनोपॉज के बाद रोज एक सेब खाना चाहिए. इससे हार्ट की बीमारियों का जोखिम कम होता है.

संतरा

Best Fruits For Heart

संतरा खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. संतरा विटामिन सी, पेक्टिन (pectin) और पोटैशियम का अच्छा सोर्स है. ये आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है. संतरा दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. हार्ट को फिट रखने के लिए डेली एक संतरा जरूर खाएं.

अंगूर

Best Fruits For Heart

अंगूर स्वाद और पोषक तत्वों से भी हैं. अंगूर में पॉलीफेनोल और फेनोलिक एसिड होता है जो दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अंगूर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीफ्लेटलेट गुण पाए जाते हैं, जो दिल को स्वस्थ बनाते हैं और बीमारियों से दूर रखते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: वायरल फीवर और सर्दी जुकाम में जरूर अपनाएं यह नुस्खे, होगा तुरंत फायदा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *