April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

स्मृति मंधाना ने अपने नाम दर्ज करवाया एक बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में मिताली राज को छोड़ा पीछे

0
Smriti Mandhana

INDW vs ENGW: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए दुसरे वनडे मुकाबले में एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया. मैच में स्मृति (Smriti Mandhana) ने 40 रनों की पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने अपने वनडे करियर में 3 हजार रन पूरे किए और वो भारत की तरफ से सबसे तेज तीन हजार रन पूरा करने वाली बल्लेबाज बन गयी है. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान मिताली राज को पीछे छोड़ा है.

स्मृति मंधाना ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Smriti Mandhana

स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने वनडे करियर में अपने 3 हजार रन 76 वीं पारी में पूरा किया. इसी के साथ अब वो वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे तेज तीन हजार रन पूरा करने वाली महिला बल्लेबाज बन गयी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान मिताली राज के नाम पर दर्ज था. मिताली ने  88 पारियों में 3000 रन के आंकड़े को छूआ था.  मंधाना (Smriti Mandhana) वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पूरे करने वालीं दुनिया की तीसरी खिलाड़ी बन गई हैं। ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क ने 62 पारियों में और मेग लेगिंग ने 64 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की हैं.

भारतीय टीम ने 23 साल बाद जीती सीरीज

INDW vs ENGW 2nd ODI

बात मैच की करें तो, कैंटरबरी में खेले गए दुसरे वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने 88 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल कर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. टीम इंडिया ने 23 सालों के लम्बे इंतजार के बाद इंग्लैंड में कोई वनडे सीरीज जीती है. इससे पहले भारत ने चंद्रकांता कौल की कप्तानी में 1999 में इंग्लैंड में वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी.

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट पर 333 रनों का शानदार स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 143 रनों की तूफानी शतकीय पारी खेली. हरमन के अलावा हरलीन देओल ने 56 और स्मृति मंधना ने 40 रन बनाए. जवाब में मेजबान इंग्लैंड की पूरी टीम 245 रनों पर सिमट गयी. रेणुका सिंह ने 4 विकेट चटकाए.

यह भी पढ़ें : आईसीसी टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंचे सूर्यकुमार यादव, बाबर आजम को छोड़ा पीछे, अब रिजवान की बारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *