March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Skipping Bath In Monsoon: बारिश के मौसम में ना नहाना पड़ सकता है भारी, बढ़ सकता है इन बिमारीयों का खतरा

0
https://dainikkhabarlive.com/?p=5019&preview=true

Skipping Bath In Monsoon: बारिश का मौसम (Weather) हर किसी को पसंद आता है पर मानसून अपने साथ कई तरह के इन्फेक्शन और बीमरियों (Diseases) को लेकर आता है. इस मौसम में बीमार पड़ने का ख़तरा भी सबसे ज़्यादा होता है. इतना ही नहीं इस मौसम में वातावरण के अचानक बदलने से कई सारी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. बता दें, बारिश या मानसून (Monsoon Season) के मौसम में गर्मी से अचानक नमी और ठंडक भी कई तरह की बीमारियों को जन्म देती है. लेकिन अगर सावधानी बरती जाए तो कई तरह के खतरों से बचा जा सकता है.

बारिश के समय मौसम बेहद ठंडा हो जाता है. ऐसे में कई लोग ठंडे मौसम होने के कारण नहाने से परहेज करते हैं. लेकिन ये काफी खतरनाक भी हो सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो बारिश या मानसून में ना नहाने के कारण आपको संक्रमण हो सकता है. आपको इस मौसम में रोज नहाना चाहिए. अगर आप भी बारिश में कभी-कभार नहीं नहाते तो आज इसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए.

संक्रमण (Infection)

Skipping Bath In Monsoon

Skipping Bath In Monsoon: हमारे शरीर पर काफी सारे कीटाणु और कोशिकाएं होती हैं. अगर कोई नहीं नहाता तो उसके शरीर पर मृत कोशिकाएं उत्पन्न हो जाती हैं जिससे शरीर को काफी नुकसान हो सकता है. एक्सपर्ट का मानना है कि बारिश के मौसम में नहीं नहाने से मृत कोशिकाएं कमर के क्षेत्र में अधिक विकसित होती हैं जिससे संक्रमण और जीवाणु संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. यह आगे चलकर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल सकता है.

दुर्गंध (Body Odor)

Skipping Bath In Monsoon

Skipping Bath In Monsoon: बारिश के मौसम में मॉइश्चर अधिक होने से हर जगह नमी बनी रहती है अब चाहे वह आपका घर हो या आपके कपड़े. आपने देखा होगा बारिश में सूखे कपड़े भी हल्के गीले दिखते हैं इसका कारण है कि उनमें मॉइश्चर काफी अधिक होता है. अब ऐसे में अगर आप नहीं नहाएंगे तो शरीर में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया पैदा हो जाएंगे. इसके बाद शरीर से काफी बदबू आने लगेगी, जिससे अन्य संक्रमण भी हो सकते हैं.

इम्यूनिटी कमजोर (Lowers immunity)

Skipping Bath In Monsoon

जब कोई नहाता नहीं है तो शरीर में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को संख्या बढ़ाने में अधिक समय मिल जाता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और अन्य संक्रमणों का खतरा भी बढ़ जाता है.

चिपचिपाहट (Stickiness)

Skipping Bath In Monsoon

Skipping Bath In Monsoon: बारिश के मौसम में मॉइश्चर अधिक होने से शरीर में चिपचिपाहट होती है. वहीं अगर आप नहीं नहाएंगे तो चिपचिपाहट और अधिक बढ़ जाएगी और आप कंफर्टेबल महसूस नहीं करेंगे.

निश्चित एरिया का रंग गहरा होना (Areas of dark or discolored skin)

Skipping Bath In Monsoon

Skipping Bath In Monsoon: अगर कोई नहाता नहीं है तो कुछ समय के लिए शरीर के निश्चित एरिया की स्किन का कलर डार्क हो सकता है. हालांकि यह डार्क स्किन नहाने से खत्म हो जाती है लेकिन अगर यह निशान अधिक डार्क हो गए तो अधिक गहरे हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Dark Circle Cure : चायपत्ती को इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल, डार्क सर्कल होगा छुमंतर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *