April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

शुभमन गिल होंगे गुजरात टाइटंस के नए कप्तान, मुंबई इंडियंस पहुंचे हार्दिक पांडया

0
Hardik_Subhman

Hardik_Subhman

Hardik -Subhman: हार्दिक पांडया के मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) में लौटने के बाद गुजरात टाइटंस आईपीएल 2024 से पहले शुभमन (Shubhman Gill) गिल को टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) के एक बयान में कहा गया “गिल एक ऐसी टीम का नेतृत्व करेंगे जिसमें अनुभव और युवा उत्साह दोनों हों, जो गुजरात टाइटन्स की पहचान रही है।”

मुंबई इंडियंस और हार्दिक की डील

चार महीने पहले मुंबई इंडियंस का एक दूत गुजरात टाइटंस के खेमे में जाकर हार्दिक पांडया (Hardik Pandya) को आईपीएल में अपने साथ लेने की बात कहता है। बताता है कि खुद हार्दिक भी इसे लेकर काफी उत्साहित है। इसके बाद गुजरात टाइटंस फ्रैंचाइजी कुछ शर्तों के साथ हार्दिक की विदाई पर सहमति जता देती है। इधर मुंबई इंडियंस औऱ हार्दिक पांडया के बीच पेपर वर्क शुरू हो जाता है। कॉन्ट्रेक्ट के कागजों की लिखा-पढ़ी रिटेंशन वाले दिन तक जारी रही। शाम होते-होते हार्दिक और मुंबई के बीच डील फाइनल हो गई।

गुजरात टाइटन्स के लिए कप्तानी क्यों करेंगे गिल

Also Read: इस बंगाली मॉडल ने की Travis Head से शादी!, अब सोशल मीडिया पर हो गई वायरल

गुजरात टाइटन्स में शुभमन गिल का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। उन्होंने अब तक गुजरात टाइटन्स के लिए 33 पारियां खेली हैं जिसमें इनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। गिल ने गुजरात के लिए 33 पारियों में 47.34 की औसत से तीन शतक और आठ अर्द्धशतक की मदद से 1373 रन बनाए हैं। पिछला सीजन इस सलामी बल्लेबाज के लिए यादगार था, क्योंकि उन्होंने 17 मैचों में 59.33 की औसत से तीन शतक और चार अर्द्धशतक के साथ 890 रन बनाए और ऑरेंज कैप भी अपने नाम की थी।

शुभमन गिल ने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की शानदार शुरुआत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पिछले सीजन में, उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 60 गेंदों में 129 रन बनाए, जो कि आईपीएल प्लेऑफ में किसी बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है।

गर्व है गुजरात पर

कप्तान की जिम्मेदारी मिलने पर गिल ने कहा “मुझे गुजरात टाइटंस की कप्तानी संभालने पर खुशी और गर्व है और इतनी अच्छी टीम का नेतृत्व करने के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए फ्रेंचाइजी को धन्यवाद देता हूं। हमारे पास दो सीजन बहुत शानदार रहे हैं और मैं क्रिकेट के हमारे रोमांचक ब्रांड के साथ टीम का नेतृत्व करने के लिए उत्सुक हूं।”

हार्दिक ने गुजरात के लिए अच्छा खेला

2022 में जीटी के पहले सीजन में हार्दिक ने एक शानदार शुरुआत सुनिश्चित की और गुजरात की टीम ने ट्रॉफी जीती, जबकि वे इस साल की शुरुआत में एक रोमांचक फाइनल में आखिरी गेंद पर हार के बाद अपने दूसरे सीजन में उपविजेता रहे।

मुंबई इंडियंस में वापसी

गुजरात टाइटंस में दो साल बिताने के बाद पंड्या उसी फ्रेंचाइजी में वापस जाना चाहते थे जहां से उन्होंने नाम कमाया था और सात सत्र खेले थे। हार्दिक का ‘ट्रेड ऑफ’ शाम पांच के बाद पूरा हुआ। अब यह सौदा आधिकारिक हो गया है और वह मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी हैं। यह तीन पक्षों का ‘ऑल कैश’ सौदा है। मुंबई इंडियंस ने भविष्य की योजना को ध्यान में रखते हुए पंड्या को अपने साथ जोड़ा है क्योंकि 2025 में ‘मेगा नीलामी’ होगी और हर फ्रेंचाइजी युवा खिलाड़ियों के साथ एक नई टीम बनाने की कोशिश करेगी।

गुजरात और मुंबई की फ्रेंचाइजी के बीच ट्रेड के बाद, गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या अपनी पहली फ्रेंचाइजी, मुंबई इंडियंस में वापस चले गए। हार्दिक ने जीटी के साथ दो महत्वपूर्ण वर्ष बिताए और आत्मविश्वास के साथ उनके अभियान का नेतृत्व किया।

 

Also Read: भारत ने लिया वर्ल्ड कप का बदला पहले T20 मैच में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *