March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

गूगल मैप ने संभाजी नगर को फिर से औरंगाबाद किया, शिंदे-फडणवीस सरकार ने बदला था शहर का नाम

0
Shinde-Fadnavis Government

गूगल मैप ने संभाजीनगर को फिर से किया औरंगाबाद

Shinde-Fadnavis Government : महाराष्ट्र सरकार की तीसरी कैबिनेट बैठक (Maharashtra Cabinet) खत्म होने के बाद शिंदे-फडणवीस सरकार ने अहम फैसला लिया था, जिसमें औरंगाबाद शहर का नाम छत्रपति संभाजी नगरउस्मानाबाद शहर का नाम धाराशिव करने का फैसला लिया गया था. इसके अलावा नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम भी बदलकर लोकनेता दि.बा.पाटील इंटरनेशनल एयरपोर्ट किया गया था. जिसके बाद गूगल मैप ने भी औरंगाबाद शहर का नाम बदल दिया था लेकिन विरोध के कारण अब गूगल मैप ने फिर नाम बदल दिया है.

महज़ 24 घंटों में फिर गूगल मैप ने बदला नाम

Shinde-Fadnavis Government

Shinde-Fadnavis Government : गौरतलब है कि जब सरकार ने औरंगाबाद शहर का नाम छत्रपति संभाजी नगर बदलने का फैसला लिया था तो तब गूगल मैप ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर औरंगाबाद को संभाजीनगर कर दिया था. जिसका लोगों द्वारा विरोध किया जा रहा था, इस कारण गूगल मैप ने महज़ 24 घंटों में फिर से औरंगाबाद को संभाजीनगर कर दिया है.

शिवसेना के लिए था ये एक भावनात्मक मुद्दा 

Shinde-Fadnavis Government

शिवसेना के लिए यह एक भावनात्मक मुद्दा है. बता दें कि शिवसेना लंबे समय से यह मांग कर रही थी कि औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर किया जाए. उद्धव ठाकरे और शिवसेना के नेता तो औरंगाबाद को संभाजी नगर कहकर ही संबोधित किया करते थे.

हालांकि, कांग्रेस और NCP के साथ गठबंधन में महाविकास आघाड़ी (MVA) सरकार बनाने के बाद शिवसेना की इन दोनों बातों को कांग्रेस का समर्थन नहीं मिल रहा था. कांग्रेस अक्सर औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने पर आपत्ति जताती रहती थी. लेकिन एकनाथ शिंदे (Shinde-Fadnavis Government) ने उसे गैर कानूनी करार देते हुए, इसे दोबारा कैबिनेट में पारित कराया और दोनों शहर का नाम बदल दिया.

यह भी पढ़े- शिंदे-फडणवीस महाराष्ट्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने को दी मंजूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *