April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

कौन हैं यह पान बेचने वाला संकेत महादेव सरगर? जिन्होंने कॉमनवेल्थ गेम 2022 में भारत को दिलाया पहला रजत पदक

0
Sanket Mahadev Sargar

Who Is Sanket Mahadev Sargar:  कॉमनवेल्थ गेम 2022 का आयोजन इंग्लैंड के बर्मिंघम में हो रहा है. जिसमे शनिवार को भारत को अपनी पहली पदक हासिल हुई. भारत के संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) ने 55kg की वेट लिफ्टिंग में देश के लिए रजत पदक जीता है. आपकों बता दें कि महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले संकेत के पिटा पान की दूकान चलाते हैं और संकेत खुद भी इसमें उनका साथ देते हैं. ऐसे में जिस तरह से उन्होंने पूरे देश भर को गर्व महसूस करवाया है. उसके लिए उन्हें सलाम है.

संकेत ने दिलाया देश को सिल्वर

Sanket Mahadev Sargar

शनिवार को आज बर्मिंघम में भारतीय वेटलिफ्टर संकेत (Sanket Mahadev Sargar) ने 55kg की वेथ लिफ्टिंग 248 किलो तक भार उठाकर देश को रजतक पदक दिलवाया. मलेशिया के अनीक कासदान ने 249 किलोग्राम का भार उठाकर स्वर्ण पदक और श्रीलंका के दिलांका कुमारा ने 225 किलोग्राम उठाकर कास्य पदक अपने नाम किया. संकेत ने पहले राउंड में 113 और दूसरे राउंड में 135 किलोग्राम का वजन उठाया. दूसरी राउंड में उन्होंने चोटिल होने के बावजूद इतना वजन उठाया.

पहले भी बना चूके हैं कई बड़े रिकॉर्ड

Sanket Mahadev Sargar

संकेत महादेव सरगर (Sanket Mahadev Sargar) इसे पहले भी वेट लिफ्टिंग में कई बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम कर चूके हैं. उन्होंने पिछले साल दिसम्बर में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में नेशनल रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक पर कब्जा किया था. इसके अलावा फरवरी में सिंगापुर वेटलिफ्टिंग इंटरनेशनल में 256 किलोग्राम उठाकर कॉमनवेल्थ और राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी तोड़ चूके हैं. उनकी इस जीत से पूरे देशभर में ख़ुशी का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी इस सफलता पर उन्हें शुभकामनाएं दी है.

यह भी पढ़ें : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से पहले भारत को लगा गहरा झटका, स्टार एथलीट नीरज चोपड़ा हुए टूर्नामेंट से बाहर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *