April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Ashok Gehlot का कांग्रेस अध्यक्ष बनना लगभग तय, कौन होगा राजस्थान का अगला सीएम?

0
Sachin Pilot CP Joshi Ashok Gehlot

Sachin Pilot: कांग्रेस में इस समय काफी उथल पुथल मचा हुआ है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. वहीं, राहुल गांधी के पीछे हटने पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने खुलकर अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने का संकेत दिया है. जिसके बाद राजस्थान में सीएम की कुर्सी को लेकर सियासत तेज हो गई है. जिसे देखते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने विधायकों से मुलाकात करना भी शुरु कर दिया है. खबरों की माने तो सचिन पायलट (Sachin Pilot) ने अशोक गहलोत खेमें के विधायकों को भी फ़ोन कर बातचीत की है.

सोनिया गांधी से मिलेंगे सचिन

सचिन पायलट राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा

बता दें कि सचिन पायलट (Sachin Pilot) के समर्थक काफी लंबे समय से उन्हें राजस्थान का सीएम बनाने की मांग कर रहे है. हाल ही में सचिन ने अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) के कांग्रेस अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि- कांग्रेस में कोई भी व्यक्ति दो पदों पर एक साथ नहीं रह सकता.

वहीं, भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मिलने के लिए सचिन 20 सितंबर को कोच्चि गए थे. जहां उन्होंने यात्रा में शामिल होकर कांग्रेस के इस मुहिम में हिस्सा लिया. वहीं, खबरों के मुताबिक उन्होंने राहुल गांधी के साथ महत्वपूर्ण विषयों पर कुछ देर तक चर्चा भी की. वहीं, अपनी दावेदारी को पुख्ता करने के लिए उन्होंने सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से भी मिलने का समय मांगा है.

पायलट के पक्ष में नहीं गहलोत

Ashok Gehlot

हालांकि सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot), अगला सीएम बनाने के लिए सचिन पायलट (Sachin Pilot) के पक्ष में बिल्कुल नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गहलोत ने अपने गुट के वरिष्ठ नेता डॉ. सीपी जोशी को सीएम बनाने की पेशकश की है. इससे पहले शुक्रवार को कोच्चि में गहलोत ने कहा था कि- “मैं (केरल से राजस्थान) लौटने के बाद नामांकन पत्र दाखिल करने की तिथि तय करूंगा, लेकिन मैंने फैसला किया है कि मुझे चुनाव लड़ना होगा. यह लोकतंत्र का सवाल है और आइए, हम एक नयी शुरुआत करें.”

सोनिया गांधी और अजय माकन लेंगे फैसला

Sonia Gandhi

हालांकि यदि अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सीएम पद छोड़ते हैं तो राजस्थान का नया मुख्यमंत्री कौन होगा. इस बात का फैसला कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और अजय माकन द्वारा किया जाएगा. बता दें कि अशोक गहलोत ने हाल ही में सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. इस दौरान उन्होंने सचिन पायलट को साइडलाइन करते हुए सीपी जोशी को मुख्यमंत्री बनाने की सिफारिश की है. हालांकि गांधी परिवार सचिन पायलट (Sachin Pilot) को मुख्यमंत्री बनाने की पक्ष में है.

ये भी पढ़ें- माफिया Mukhtar Ansari को गैंगस्टर मामले में 5 साल की सजा, राज्य सरकार की अपील पर सुनवाई में हुआ फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *