April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

रोहित शर्मा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में हासिल की ख़ास उपलब्धि, ऐसा करने वाले बने केवल छठे भारतीय बल्लेबाज

0
Rohit Sharma

IND vs AUS 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक बड़े कीर्तिमान को अपने नाम किया. खेल के तीसरे दिन रोहित ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 17 हजार रन पूरे किये.

इस ख़ास उपलब्धि तक पहुँचने वाले वो केवल छठे भारतीय बल्लेबाज है. कल के स्कोर 17 रनों के निजी योग पर नाबाद लौटे रोहित (Rohit Sharma) को यह कारनामा करने के लिए केवल 4 रनों की जरुरत थी और उन्होंने इसे आसानी से पूरा कर लिया.

रोहित शर्मा ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Rohit Sharma

रोहित (Rohit Sharma) के नाम अब इंटरनेशनल क्रिकेट में 17014 रन दर्ज हो गए हैं. उन्होंने यह उपलब्धि अपने 438वें इंटरनेशनल मुकाबले में हासिल की हैं. रोहित के सबसे ज्यादा रन वनडे फॉर्मेट में आये हैं. उन्होंने 241 वनडे मैचों की 234 पारियों में 9782 रन बनाए हैं. औसत 48.91  का है. वनडे में उनके नाम 30 शतक और 48 अर्शतक भी दर्ज हैं. उनके नाम सबसे ज्यादा (3) दोहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं.

इसके अलावा वनडे क्रिकेट के कई और ख़ास रिकॉर्ड भी है, जिसपर भारतीय कप्तान का कब्जा हैं. रोहित (Rohit Sharma) के पहले 17 हजार की इस जादुई आंकडें को केवल 5 भारतीय बल्लेबाज ही पूरा कर पाए थे. जिसमे सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और एमएस धोनी शामिल है.

बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहे रोहित

Rohit Sharma

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए काफी मददगार रही. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए उस्मान ख्वाजा और कैमरन ग्रीन की शानदार शतकीय पारी की बदौलत 480 रनों का पहाड़ सा स्कोर खड़ा किया. जवाब में रोहित और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने भारत को शानदार शुरुआअत दिलाई.

हालांकि रोहित (Rohit Sharma) एक बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 35 रनों के निजी स्कोर पर मैथ्यू कुहनेमन का शिकार बने. खबर लिखे जाने तक भारत ने पहली पारी में 1 विकेट पर 142 रन बना चुका है. गिल 72 और चेतेश्वर पुजारा 28 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : गेंदबाजों ने एक बार फिर डुबाई आरसीबी की नैया, बल्लेबाजों का भी रहा मिलाजुला साथ, मिली लगातार चौथी हार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *