April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

रेणुका सिंह ने अपने नाम दर्ज करवाया एक ख़ास वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाली बनी पहली महिला गेंदबाज

0
Renuka Singh

INDW vs BAW: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में बुधवार को बारबाडोस के खिलाफ भारतीय महिला क्रिकेट टीम को मिली 100 रनों की बड़ी जीत में तेज गेंदबाज रेणुका सिंह (Renuka Singh) का काफी अहम् योगदान रहा. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली है. रेणुका (Renuka Singh) ने अपने 4 ओवर के स्पेल में केवल 10 रन खर्च कर 4 बल्लेबाजों का शिकार किया. इसी के साथ उन्होंने एक ख़ास रिकॉर्ड को भी अपने नाम दर्ज करवा लिया है.

रेणुका सिंह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

Renuka Singh

रेणुका सिंह (Renuka Singh) ने इस मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले लीग मुकाबले में भी 4 विकेट हासिल किये थे. मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम के सामने उन्होंने केवल 18 रन खर्च कर 4 विकेट लिए थे. हलांकि उस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन कल के मैच में उनकी शानदार गेंदबाजी टीम के जीत के काम आई.

इसी के साथ रेणुका (Renuka Singh) कामनवेल्थ गेम में 2 बार 4 विकेट लेने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गयी है. इसके अलावा एक सीरीज में 2 बार 4 विकेट लेने वाली भी वो पहली महिला तेज गेंदबाज है.

पदक से केवल एक कदम दूर

Renuka Singh

बारबाडोस के खिलाफ मिली जीत के साथ ही भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली है. जहाँ उनका मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेली जानेवाली आखिरी लीग मुकाबले की विजेता टीम से होगी. इस मैच को जीतते ही भारतीय टीम के लिए रजत पदक तय हो जाएगा.

मैच की बार करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने जेमिमा रॉड्रिग्स के अर्धशतक के अलावा शेफाली वर्मा और दीप्ती शर्मा की शानदार पारियों की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 162 रनों का स्कोर खडा किया. जवाब में बारबाडोस की टीम 20 ओवर तक बल्लेबाजी करने के बावजूद 8 विकेट के नुकसान पर 62 रन ही बना सकी. 

यह भी पढ़ें: बारबाडोस को हरा सेमीफाइनल में भारतीय महिला क्रिकेट टीम, पदक से केवल एक कदम है दूर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *