April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

एशिया कप में रविन्द्र जडेजा ने किया ख़ास कारनामा, बने भारत के सबसे सफल गेंदबाज

0
Ravindra Jadeja

एशिया कप 2022 में बुधवार को भारतीय टीम ने हॉन्ग कॉन्ग को 40 रनों से हराकर सुपर-4 में अपनी जगह पक्की कर ली है. इस मुकाबले में टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने एक ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है. जडेजा (Ravindra Jadeja) ने इस मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर के अपने स्पेल में केवल 18 रन खर्च कर 1 विकेट हासिल किये. इसी के साथ अब वो एशिया कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

रविन्द्र जडेजा बने भारत के सबसे सफल गेंदबाज

Ravindra Jadeja

भारत और हॉन्ग कॉन्ग के बीच खेले गए हाई-स्कोरिंग मुकाबले में रविन्द्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए केवल 18 रन खर्च कर बाबर हयात का महत्वपूर्व विकेट चटकाया. बाबर अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इसी के साथ जडेजा पूर्व ऑलराउंडर इरफ़ान पठान को पीछे छोड़ते हुए एशिया कप में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं.

जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 2010 से 2022 तक अब तक आयोजित छह एशिया कप टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है. वे अब तक 23 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इरफ़ान ने 22 विकेट हासिल किये थे. गेंद के साथ उनका सबसे सफल एशिया कप 2018 में था. उस सीजन के चार मैचों में उन्होंने 22.28 की औसत और 4.45 की इकॉनमी रेट से सात विकेट लिए थे.

मुरलीधरन के रिकॉर्ड पर रहेगी नजर

Ravindra Jadeja

एशिया कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की बात करें तो, इस लिस्ट में सबसे ऊपर श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का नाम आता है. मुरलीधरन के नाम कुल 30 विकेट दर्ज है. उसके बाद लसिथ मलिंगा (29), अजंता मेंडिस (26) और पाकिस्तान के सईद अजमल (25) का नंबर आता है. सुपर-3 में अपनी जगह पक्की कर चुकी टीम इंडिया को कम से कम 3 और मुकाबले खेलने है. ऐसे में जडेजा के पास मुरलीधरन से आगे निकलने का शानदार मौका रहेगा.

यह भी पढ़ें : टी20 वर्ल्ड कप और भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ने चुनी अपनी 15 सदस्यीय टीम, सिंगापुर के घातक ऑलराउंडर को पहली बार मिली जगह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *