March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Rajiv Gandhi Jayanti पर राहुल ने दी पिता को श्रद्धांजलि, उनके अधूरे काम को पूरा करने का किया वादा

0
Rahul pay tribute Rajiv Gandhi Jayanti

Rajiv Gandhi Jayanti: देश भर में 20 अगस्त को पूर्व पीएम राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की जयंती ‘सद्भावना दिवस’ (Sadbhavna Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सद्भावना दिवस तमाम भारतीयों के बीच शांति, राष्ट्रीय एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के मकसद से मनाया जाता है. इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को अपने दिवंगत पिता राजीव गांधी की 78वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

पापा आप हर पल मेरे साथ

राहुल गांधी ने एक ट्वीट में कहा, ‘पापा आप हर समय मेरे दिल में मेरे साथ हैं, मैं हमेशा उस देश के सपनों को पूरा करने की कोशिश करूंगा जिसे आपने संजोया है.’ इस मौके पर पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) को श्रद्धांजलि दी. मोदी ने ट्वीट किया, ‘हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि.’

शिक्षा के क्षेत्र में रहा खास योगदान

Rajiv Gandhi

भारत के सबसे युवा पीएम बनने के साथ ही राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) ने शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने में अपना विशेष योगदान दिया. वर्ष 1986 में राजीव गांधी ने भारत में उच्च शिक्षा के आधुनिकीकरण और विस्तार के लिए शिक्षा पर एक राष्ट्रीय नीति का ऐलान किया था. इसके साथ ही उन्होंने समाज के ग्रामीण वर्ग के उत्थान के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय प्रणाली नामक एक केंद्र सरकार-आधारित संस्था शुरू की थी, जिसके तहत आज भी कक्षा 6 से 12 तक निःशुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान की जाती है. बता दें कि साल 1991 में लिट्टे नाम उग्रवादियों के संगठन ने राजीव गांधी की हत्या कर दी थी.

सद्भावना फुटबॉल मैच का आयोजन

Sadbhavna Diwas

प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) की जन्म तिथि और ‘सद्भावना दिवस’ (Sadbhavna Diwas) के मौके पर लोहरदगा के नदिया हिंदू उच्च विद्यालय के मिनि स्टेडियम परिसर में राजीव गांधी सद्भावना फुटबॉल मैच का आयोजन किया जाएगा. आयोजन के संयोजक अभिनव सिद्धार्थ एवं सचिव एस सुजाउद्दीन राजा ने बताया कि उदघाटन मैच हजारीबाग एकादश बनाम लोहरदगा एकादश के बीच खेला जाएगा.

खेल के बाद सम्मान समारोह का भी आयोजन किया गया है. जिसमें जिले के 8 विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय खिलाड़ी, 6 राष्ट्रीय प्रशिक्षक, कोरोना काल में बेहतर कार्य करने वाले चिकित्सक, सामाजिक कार्यकर्ता सहित अन्य को सम्मानित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : जानिए PM Modi के पास कुल इतने करोड़ रुपये की है संपत्ति, पत्नी के प्रश्न पर दिया यह जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *