September 25, 2023

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

पीएम मोदी आज यूपी को देंगे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की सौगात, 7 जिलों का होगा कायाकल्प

0
Bundelkhand Expressway

Bundelkhand Expressway

Bundelkhand Expressway:  उत्तर प्रदेश को विकास की नई राह पर ले जाने के लिए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बुंदेलखंड में आज एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने जा रहे हैं. प्रधानमंत्री जालौन के कैथरी गांव में एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित करेंगे. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे की खास बात यह है कि यह अनुमानित लागत से कम खर्च और रिकॉर्ड समय में बना है. तथा इस एक्सप्रेस-वे से बुंदेलखंड के लोगों को दोहरा फायदा होगा. पहला, इससे देश की राजधानी पहुंचने की सहूलियत होगी और दूसरा कि औद्योगिक विकास भी सुनिश्चित हो सकेगा.

लक्ष्य से आठ महीने पहले बनकर हुआ तैयार

Bundelkhand Expressway

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाता है. जिसका शिलान्यास 20 फरवरी 2020 को पीएम मोदी ने किया था. बता दें कि कोरोना महामारी की परेशानियों के बावजूद यह एक्सप्रेस-वे सिर्फ 28 महीने में, यानी लक्ष्य से आठ महीने पहले बनकर तैयार हो गया है. इसके अलावा इस एक्सप्रेस-वे में चार रेलवे ओवर ब्रिज, 14 बड़े पुल, 266 छोटे पुल, 18 फ्लाइओवर, 13 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा हैं.

7 जिलों का होगा कायाकल्प एक्सप्रेस-वे से

296 किलोमीटर लंबे, एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) से सात जिलों का कायाकल्प होगा. इस एक्सप्रेस-वे को चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले से सीधे जोड़ा गया है. एक्सप्रेस-वे की शुरुआत के साथ ही चित्रकूट से दिल्ली तक का 630 किलोमीटर का सफर करीब 7 घंटे में पूरा हो सकेगा.

गौरतलब है कि इस एक्सप्रेस-वे द्वारा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली एनसीआर के साथ जुड़ जाएगा. बहरहाल एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) बनने के बाद बुंदेलखंड का औद्योगिक और आर्थिक विकास का रास्ता भी खुलेगा, जिससे कई लोगों को रोजगार मिलेगा.

 24 घंटे चाक-चौबंद रहेगी सुरक्षा

Bundelkhand Expressway

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर सुरक्षा के भी पुख्ते इंतजाम किए गए है. बता दें कि इसमें चलने वाले वाहनों की सुरक्षा की दृष्टि से 6 पुलिस उपाधीक्षक सहित 128 पुलिस जवानों की तैनाती की गई है. इसके अलावा 12 इनोवा वाहन भी एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) पर मौजूद रहेंगे. इसी के साथ 24 घंटे यहां से गुजरने वाले वाहनों पर भी निगाह रखी जाएगी.

यह भी पढ़े- राष्ट्रपति चुनाव में कई कांग्रेसी विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग, द्रौपदी मुर्मू को दिया अपना समर्थन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *