April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

बिहार विधानसभा में 24 अगस्त को बहुमत साबित करेंगे नितीश कुमार, अगले ही दिन लिया जाएगा एक और बड़ा फैसला

0
Nitish Kumar Tejashwi Yadav

Nitish Kumar Floor Test: बिहार में पिछले कई दिनों से चल रही सियासी संकट के बीच अब एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. बीते कल बुधवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने भाजपा के साथ अपना गठबंधन तोड़ कर, महागठबंधन के साथ नयी सरकार की शुरुआत की है. हलांकि अब खबर सामने आ रही है कि, बिहार विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 24 अगस्त को महागठबंधन सरकार का फ्लोर टेस्ट (Nitish Kumar Floor Test) होगा.

आठवी बार लिया मुख्यमंत्री पद का शपथ

Nitish Kumar Floor Test

नितीश कुमार ने एनडीए से अलग होने के बाद बुधवार को महागठबंधन के नेता के रूप में आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद का शपथ लिया. उसके साथ तेजस्वी यादव ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. अब बिहार का विशेष सत्र 24 व 25 अगस्त को होने जा रहा है, बताया जा रहा है कि 24 अगस्त को विधानसभा में महागठबंधन सरकार की असली अग्नि परीक्षा से गुजरना है, इसी दिन उन्हें विश्वासमत (Nitish Kumar Floor Test) हासिल करना है. जबकि 25 अगस्त को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होना है. सीएम नीतीश की अध्यक्षता में बीते बुधवार को यह फैसला लिया गया.

164 विधायक का समर्थन होने का दावा

Nitish Kumar Floor Test

इससे पहले सीएम नितीश कुमार अपने साथ 164 विधायकों के समर्थन होने का दावा कर चूके हैं. बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं. बहुमत का आंकड़ा 122 है. जदयू के पास अपने 45 विधायक हैं और एक निर्दलीय विधायक का उसे समर्थन प्राप्त है, जबकि राजद के पास 79 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 19 , भाकपा-माले के 12 विधायक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दो-दो विधायकों ने भी उन्हें समर्थन के पत्र दिए हैं. हिंदुस्तानी अवाम मोर्च के चार विधायक भी कुमार के साथ हैं.

यह भी पढ़ें : थोडा और इंतजार, बन सकते थे मुख्यमंत्री, क्या तेजस्वी ने मारी खुद अपने पैर पर कुल्हाड़ी .? जाने पूरा राजनीतिक सफर…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *