April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फुमियो किशिदा के साथ की द्विपक्षीय वार्ता, भारत में 5 ट्रिलियन निवेश करेगा जापान

0
Fumio Kishida Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) के भारत आगमन पर उनका स्वागत किया. फुमियो किशिदा आज (20 मार्च) से दो दिवसीय भारत दौरे पर हैं. इसके साथ ही उन्होंने किशिदा के साथ शांतिपूर्ण, स्थिर और भारत-जापान रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने के लिए व्यापक चर्चा की.

पीएम मोदी ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि- “पिछले एक साल में पीएम फुमियो किशिदा और मैं कई बार मिले हैं और हर बार मैंने भारत-जापान द्विपक्षीय संबंधों के प्रति उनकी सकारात्मकता और प्रतिबद्धता को महसूस किया है. उनकी आज की यात्रा इस गति को बनाए रखने के लिए फायदेमंद होगी. ” इसके साथ ही पीएम ने जापानी पीएम के दौरे और उनकी मुलाकात की खासियत के बारे में बताया.

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि- “आज, मैंने प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) को हमारी G20 अध्यक्षता की प्राथमिकताओं के बारे में विस्तार से बताया. ग्लोबल साउथ की प्राथमिकताओं को आवाज देना हमारे G20 प्रेसीडेंसी का एक महत्वपूर्ण आधार है. वसुधैव कुटुम्बकम में विश्वास रखने वाली संस्कृति, सभी को एक साथ लाकर आगे बढ़ने में विश्वास रखती है.”

जापान ने G7  के लिए पीएम को किया आमांत्रित

Narendra Modi
पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा कि- “इस साल सितंबर में, मुझे फिर से G20 लीडर्स समिट के लिए भारत में पीएम फुमियो किशिदा का स्वागत करने का अवसर मिलेगा.” इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि- “आज जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने मुझे G7 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया जो, मई में हिरोशिमा में आयोजित किया जाएगा. मैं इसके लिए उन्हें धन्यवाद देता हूं.”

भारत में 5 ट्रिलियन निवेश करेगा जापान

Fumio Kishida Narendra Modi

वहीं, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida)ने कहा कि-“दोनों देश कार्बन उत्सर्जन कम करने और ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए काम करते रहेंगे. हमारे भारत के साथ बढ़ते आर्थिक सहयोग से ना सिर्फ भारत को फायदा होगा बल्कि इससे जापान में भी आर्थिक तरक्की होगी.”

उन्होंने कहा कि- “जापान अगले पांच सालों में भारत में पांच ट्रिलियन येन का निवेश करेगा.” जापानी प्रधानमंत्री के दौरे का उद्देश्य भारत और जापान के बीच रक्षा, व्यापार, निवेश और उच्च तकनीक के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना है.

 

ये भी पढ़ें- सिद्धू मूसेवाला के पिता ने की सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ, कहा- यदि पंजाब में योगी होते तो नहीं होती मेरे बेटे की हत्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *