March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

मोहम्मद रिजवान ने कप्तान बाबर आजम से छिनी नंबर-1 की कुर्सी, सूर्यकुमार यादव को भी हुआ नुकसान

0
ICC T20 Rankings

ICC T20 Rankings: आईसीसी के द्वारा जारी किये गए टी20 की ताजा रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में बड़ा उलटफेर हुआ है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम से टी20 की बादशाहत छीनी गयी है. और, उनके नंबर 1 बल्लबाज के ताज को छीना भी उन्ही के हमवतन मोहम्मद रिजवान ने हैं. रिजवान टी20 क्रिकेट में पहली बार टॉप पर पहुंचे हैं. यूएई में जारी एशिया कप में बाबर का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. जिसके कारण अब वो खिसककर दुसरे स्थान पर पहुँच गए हैं.

टी20 क्रिकेट के नये सरदार बने मोहम्मद रिजवान

ICC T20 Rankings

यूएई में जारी एशिया कप में मोहम्मद रिजवान के बल्ले धूम मचाया है. वो अभी 3 मैचों ने 192 रनों के साथ टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज है. जिसकी बदौलत उनको अब आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में फायदा हुआ है. रिजवान अब 815 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ सबसे आगे पहुँच गए हैं. बाबर के कुल 792 अंक है.

भारत के सूर्यकुमार यादव को एक पायदान का नुकसान हुआ है और वो तीसरे से खिसककर चौथे स्थान पर आ गए हैं. सूर्या के 775 रेटिंग पॉइंट्स है. साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज एडन मार्क्रम 792 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं.

रोहित शर्मा को हुआ फायदा

ICC T20 Rankings

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम को चाहे 6 विकेट की हार का सामना करना पड़ा हो. लेकिन, इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 72 रनों की एक शानदार पारी खेली. जिसकी बदौलत अब वो 17वें से 14वें पायदान पर पहुंच गए हैं.

बल्लेबाजों की टॉप-10 रैंकिंग (ICC T20 Rankings) में भारत के केवल सूर्यकुमार यादव ही मौजूद है. जबकि टॉप-20 में रोहित शर्मा और ईशान किशन का नाम शामिल है. ओडीआई क्रिकेट में बाबर आजम नंबर एक पर कायम हैं, जबकि जो रूट टेस्ट क्रिकेट में नंबर वन की कुर्सी संभाले हुए हैं.

यह भी पढ़ें : टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड में वापस लौटा धमाकेदार बल्लेबाज, जॉनी बेयरस्टो की जगह किया गया टीम में शामिल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *