March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

सचिन तेंदुलकर के घर मे मौजूद है दुनिया की सारी सुख- सुविधाएँ, उनके 50वें जन्मदिन पर देखें इसकी कुछ तस्वीरें

0
Sachin Tendulkar
विश्व के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) अपने जमाने में बड़े-बड़े गेंदबाजों को पसीना छुड़ा दिया.  अपनी बल्लेबाजी के जादू से उन्होंने क्रिकेट में भगवान् का दर्जा हासिल किया. मुंबई के इस बल्लेबाज के सादगी भरे जीवन ने इन्हें सम्मान दिलाया, जिससे लोग अभी भी प्रेरणा लेते हैं.
मास्टर ब्लास्टर सोमवार को अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं, लेकिन उन्होंने अपने जीवन के 24 साल तो देश की सेवा में दिए. उन्होंने 24 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला. अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिए हुए भी उन्हें करीब 10 साल हो जाएंगे. सचिन (Sachin Tendulkar) के 50वें जन्मदिन को लेकर उनके परिवार, जीवन और कॅरिअर से जुड़ी कुछ ख़ास बात आज हम आपको बताते हैं.

रिकॉर्ड्स से भी कही ज्यादा करते हैं कमाई

Sachin Tendulkar

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की कमाई उनके रिकॉर्ड्स से कही ज्यादा है। सचिन मैदान पर किये गए अपने करिश्मे और रिकार्ड्स के कारण अक्सर चर्चा मे रहते है। इसके अलावा सचिन एक और चीज को लेकर काफी चर्चा में रहते हैं।
वो है बांद्रा वेस्ट में पेरी क्रॉस रोड पर स्थित उनका शानदार घर। सचिन अपने घर में अपने पूरे परिवार के साथ रहते है। मास्टर ब्लास्टर ने ये घर साल 2007 में 39 करोड़ रुपए की भारी कीमत में खरीदा था.

चर्चा का केंद्र बना रहता है सचिन का आलीशान घर

Sachin Tendulkar

दुनिया की सभी सुख सुविधाओं से भरपूर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आलीशान बंगला अक्सर चर्चा का केंद्र बना रहता है। सचिन भी समय-समय पर अपने फैंस को अपने घर का दीदार कराते रहते है। उनका ये घर 6000 स्कवायर फिट में फैला हुआ है और अब इस पूरे घर की कीमत लगभग 100 करोड़ की हो चुकी है। घर में कई फ्लोर्स हैं साथ ही में दो बेसमेंट भी हैं. उनके घर में ही एक शानदार गार्डन भी मौजूद है, जिसे दुनियाभर के एक से एक नायाब पौधो से सजाया गया है.

घर के अन्दर पूजते है भगवान

Sachin Tendulkar

काफी लोगो के भगवान माने जाने वाले तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) खुद भी भगवान को काफी पूजा करते है। उनकी ही तरह उनका पूरा ही परिवार बड़ा धार्मिक है. ऐसे में सचिन ने अपने घर का एक बड़े हिस्से मे भगवान का एक शानदार मंदिर बनाया है। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के घर का मंदिर वाकई बेहद शानदार है. उनके घर की शानदार तस्वीरों को देखकर आप उनके घर की इंटीरियर से लेकर फर्नीचर तक देखते ही रह जायेंगे।

इंटरनेशनल क्रिकेट के लगभग सारे बड़े रिकॉर्ड पर है कब्जा

Sachin Tendulkar

इंटरनेशनल क्रिकेट मे सबसे ज्यादा रन बनाने का सबसे खास रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले सचिन तेंदुलकर ने 24 साल के अपने लंबे करियर के दौरान वनडे में 15,921 और टेस्ट में 18,426 रन बनाए हैं. खेल के सभी फॉर्मेट को मिलाकर सचिन के नाम कुल 100 शतक है। सचिन तेंदुलकर के नाम वनडे क्रिकेट में पहला दोहरा शतक जड़ने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने यह कारनामा 24 फरवरी 2010 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था।
उनके बाद वीरेन्द्र सहवाग (Virendra Sehwag) , क्रिस गेल (Chris Gayle), मार्टिन गुप्तिल (Martin Guptil) और फखर ज़मान (Fakhar Zaman) और ईशान किशन ने भी 1-1 दोहरे शतक लगाए। वहीं टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इस दौरान 3 दोहरे शतक बना दिए. साल 2014 मे श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने एक इनिंग का सबसे बड़ा स्कोर (264) बना दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *