February 26, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

West Bengal: कोलकाता में लगे ममता बनर्जी के नए पोस्टर, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शुरू हुई तैयारी

0
Mamta Banerjee

West Bengal : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) की तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने पोस्टर जारी कर बताया है कि “दिल्ली में अब की बार INDIA गठबंधन की बारी”, कर्नाटक के बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक में NDA का मुकाबला करने के लिए INDIA गठबंधन का ऐलान किया गया था.

ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) की पार्टी TMC भी इसका हिस्सा है, लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की हलचलें तेज हो रही हैं. हर कोई अपनी-अपनी जीत के लिए जमीन मजबूत करने में जुटा है. इसी कड़ी में हाल में बना विपक्षी गठबंधन INDIA भी सक्रिय नजर आ रहा है.

ममता बनर्जी ने शुरू किया पोस्टर अभियान

Mamta Banerjee

गठबंधन के घटक दलों ने भी अपने-अपने स्तर पर जीत के दावे करना भी शुरू कर दिया है. ताजा मामला पश्चिम बंगाल से सामने आया है. इंडिया गठबंधन का मजबूत दल माना जाने वाला तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने पोस्टर अभियान शुरू किया है. इस अभियान के जरिए लोकसभा चुनाव को साधने की कोशिश की जा रही है. आइए जानते हैं क्या है पोस्टर की कहानी और इसके पीछे मकसद है. 

विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की घोषणा के ऐलान के बाद पश्चिम बंगाल की राजनीति में इसका असर दिखने लगा है. राजधानी कोलकाता में गठबंधन INDIA को लेकर नए पोस्टर लगे हैं. जगह-जगह पर लगे इन पोस्टर में दिल्ली की ओर इशारा करते हुए ममता बनर्जी की तस्वीर के साथ लिखा गया है- ‘अब बार दिल्ली में INDIA सरकार.’ खास बात ये है कि बंगाल में लगे इन पोस्टर पर हिंदी में लिखा गया है. 

मोदी विजय रथ को रोकने के लिए 26 दल 

Mamta Banerjee

विपक्ष के गठबंधन में अबतक 26 दल एकजुट होने का दावा कर रहे हैं. इन सभी दलों का मकसद मोदी के विजय रथ को रोकना है. हालांकि एनडीए भी 38 दलों के साथ अपनी जीत के दावे कर रहा है. दोनों ही गठबंधन लगातार बैठकों के दौर भी कर रहे हैं और इन बैठकों के साथ अपनी-अपनी जीत के दावे भी.  इसी महीने की 31 अगस्त को INDIA गठबंधन महाराष्ट्र के मुंबई में बैठक आयोजित होगी.

ये बैठक दो दिन चलेगी. 1 सितंबर को बैठक का समापन होगा. इस बैठक के बाद संयुक्त प्रेस वार्ता के जरिए गठबंधन अपने आगे की रणनीति से पर्दा उठाएगा. इससे पहले बेंगलुरु में 18 जुलाई को इन दलों की एक बैठक कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में हुई थी, जहां सभी ने इंडियन नेशनल डेवलवमेंटल इनक्लूसिव एलायंस- इंडिया नाम से एनडीए विरोधी मोर्चा बनाने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी को लगा बड़ा झटका, पार्टी के प्रमुख सदस्य ने अपने पद से दिया इस्तीफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *