April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Mallikarjun Kharge ने राज्यसभा में नेता विपक्ष पद से दिया इस्तीफा, कांग्रेस में ‘एक नेता एक पद’ का सम्मान करते हुए लिया फैसला

0
Mallikarjun Kharge

Mallikarjun Kharge : कांग्रेस के अध्यक्ष पद (Congress President Election) के लिए नामांकन करने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने एक बड़ा फैसला लिया है. मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने राज्यसभा में नेता विपक्ष पद का इस्तीफा सोनिया गांधी को भेज दिया है. खड़गे ने इस्तीफा देने के बाद कहा कि उन्होंने कांग्रेस में एक नेता एक पद के नियम का सम्मान करते हुए यह कदम उठाया है.

3 लोगों ने किया अध्यक्ष के लिए नामांकन

मल्लिकार्जुन खड़गे मधुसूदन मिस्त्री शशि थरूर

आपको बता दें कि एक नेता एक पद को लेकर ही पिछले कुछ समय से राजस्थान कांग्रेस में काफी बवाल मचा था. जिसके कारण राजस्थान के मौजूदा सीएम अशोक गहलोत को कांग्रेस अध्यक्ष पद की दावेदारी से भी हाथ धोना पड़ा. वहीं, राजस्थान कलह के बाद अब उनकी सीएम की कुर्सी पर भी तलवार लटक रही है. वहीं, कल अध्यक्ष पद (Congress President Election) के लिए नामांकन करने की अंतिम तारीख थी. जहां तीन लोगों मधुसूदन मिस्त्री, शशि थरूर और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया. वहीं, कांग्रेस के इतिहास में ऐसा पहली मौका आया जब किसी गांधी परिवार ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन नहीं किया हो.

खड़गे का कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष पद नामांकन करने की आखिरी तारीख को एंट्री करने वाले मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) की दावेदारी मजबूत दिखाई दे रही है. उनके द्वारा चुनाव लड़ने का ऐलान करने के बाद दिग्विजय सिंह (Congress President Election) ने अपने कदम पीछे खींच लिया था. वहीं, खड़गे के नामांकन प्रक्रिया में दिग्विजय सिंह और उनके साथ 30 कांग्रेस नेताओं ने उनका समर्थन किया. वहीं, समर्थन देने वाले 30 कांग्रेस नेता उनके प्रस्तावक के रुप में भी शामिल हुए. कहा जा रहा है कि मल्लिकार्जुन खड़गे को गांधी परिवार का भी समर्थन प्राप्त है. वहीं, गांधी परिवार को उनका भरोसेमंद भी माना जाता है.

शशि थरूर ने दिखाए तेवर

शशि थरूर

वहीं, अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के सामने तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर होंगे. वहीं, शुक्रवार को नामांकन करने के बाद उन्होंने अपने तेवर भी दिखाए. नामांकन पत्र भरने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि- अब आलाकमान की एक्सपायरी डेट आ चुकी है. जिसका सीधा संबंध गांधी परिवार से है. वहीं, चुनाव लड़ने पर उन्होंने कहा कि- देश में इस समय मजबूत विपक्ष की जरुरत है. कांग्रेस में चुनाव होना लोकतंत्र के लिए काफी अच्छा है. यहां कोई दुश्मनों की लड़ाई नहीं है. यहां हम अपने काम करने वालों के बीच का एक अच्छे माहौल के लिए लड़ाई है.

ये भी पढ़ें- जब पीएम Narendra Modi ने घुटने पर बैठकर लोगों से मांगी माफी, बिना भाषण दिए ही लौटना पड़ा वापस, जानें वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *