Kagiso Rabada

Kagiso Rabada: ‘बैजबॉल” फ़ॉर्मूले के साथ जीत की रथ पर सवार इंग्लैंड क्रिकेट टीम को साउथ अफ्रीका ने बड़ा झटका देते हुए लोर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच (ENG vs SA) में केवल 3 दिनों में पारी और 12 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीकन टीम ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. साउथ अफ्रीका की इस जीत के सबसे बड़े हीरो कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) रहे. जिन्होंने पहली पारी में 5 विकेट समेत मैच में कुल 7 विकेट चटकाए. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच भी चूना गया.

कगिसो रबाडा ने टेस्ट क्रिकेट में पूरे किये 250 विकेट

Kagiso Rabada

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में 7 विकेट चटकाने के साथ ही रबाडा (Kagiso Rabada) ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 250 विकेट पूरे कर लिए. इसी के साथ उन्होंने एक ख़ास रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया. टेस्ट क्रिकेट में रबाडा सबसे कम गेंदों में 250 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनके आगे हमवतन डेल स्टेन ही हैं. रबाडा ने इस आंकडें तक पहुँचने के लिए 10,065 गेंदें डाली हैं.

वहीं इस मुकाम तक पहुंचने के लिए पूर्व अफ्रीकी तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने 9927 ही गेंदें ली थी. इस सूची में पाकिस्तान के वकार यूनिस 10,170 गेंदों के साथ तीसरे, एलन डोनाल्ड 11,559 के साथ चौथे और मैलकम मार्शल 11,690 के साथ पांचवें पायदान पर हैं.

शानदार रहा है अभी तक का करियर

Kagiso Rabada

सबसे कम परियों में 250 विकेट पूरा करने के मामले में रबाडा (Kagiso Rabada) संयुक्त रूप से 6ठें पायदान पर हैं. इस सूची में टॉप पर एलन डोनाल्ड और डेल स्टेन हैं जिन्होंने 90-90 पारियों में 250 विकेट चटकाए थे, वहीं रबाडा ने यह कारनामा करने के लिए 97 पारियां लीं.

बात अगर उनके अभी तक के टेस्ट करियर की करें तो,  53 मैचों की 97 पारियों में इस गेंदबाज ने 22.10 की औसत और 40.2 के स्ट्राइक रेट के साथ 250 विकेट चटकाए हैं. रबाडा इस दौरान 12 बार 5 विकेट हॉल तो 4 बार मैच में 10 विकेट चटका चुके हैं.

यह भी पढ़ें : इंग्लैंड दौरे के लिए भारतीय महिला टीम की हुई घोषणा, झूलन की वापसी, ताबड़तोड़ बल्लेबाज को पहली बार मिली जगह

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *