April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

दोस्त शिंजो आबे की मौत पर भावुक हुए प्रधानमंत्री मोदी, ट्वीट कर कही ये बात…

0
Shinzo Abe Dead

Shinzo Abe Dead

Shinzo Abe Dead: जापन के नारा शहर में शुक्रवार सुबह जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की सीने में गोली लगने से मौत (Shinzo Abe Dead) हो गई हैं. हालांकि अभी तक हत्यारों की पहचान उजागर नहीं हुई है लेकिन आबे की मौत से पुरे जापान में शोक का माहोल है. शिंजो आबे का भारत (Bharat) से एक खास नाता था. बता दें कि आबे ही वो जापानी शख्स हैं जिन्होंने भारत जापान के संबंधों को इतनी ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. भारत सरकार ने शिंजो आबे को साल 2021 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया था, जो कि देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है.

शिंजो और मोदी की पहली मुलाकात

Shinzo Abe Dead

शिंजो आबे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की दोस्ती तब से है जब मोदी भारत के प्रधानमंत्री भी नहीं बने थे. साल 2007 में शिंजो आबे की पहली बार नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई थी जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. इसके बाद इन दोनों नेताओं की मुलाकात वर्ष 2012 में हुई थी. 26 जनवरी 2014 को जब शिंजो आबे बतौर विशेष अतिथि गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत आए थे लेकिन प्रोटोकॉल के तहत पीएम मोदी से नहीं मिल पाए थे तो तब पीएम मोदी शिंजो आबे से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे थे.

ट्वीट कर मोदी ने जताया दुःख

आबे और पीएम मोदी की दोस्ती बहुत पुरानी है. जहां आबे पीएम मोदी को अपना दोस्त बताते थे तो वहीं पीएम मोदी भी एक कदम आगे बढ़कर शिंजो का सम्मान करते थे. जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे पर  हुए जानलेवा हमले (Shinzo Abe Dead) पर उनके खास दोस्त पीएम मोदी ने भी दुख जताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा,

‘मेरे प्रिय दोस्त शिंजो आबे पर हुए हमले से दुखी हूं. मेरी प्रार्थनाएं आबे, उनके परिवार और जापान के लोगों के साथ हैं.’

यह भी पढ़े- जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली लगने से हुई मौत, भाषण देते वक़्त हुआ हादसा- Report

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *