March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

International Yoga Day : कल मनाया जाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, जानिए इसका इतिहास और इस साल की थीम

0
International Yoga Day

International Yoga Day 2023 : कल यानी कि बुधवार, 21 जून को नौवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा. इंसान की जिंदगी में योगा का कितना ज्यादा महत्व है, यह वही बता सकता है, जिसने अपनी जिंदगी में इसके ऊपर अमल किया हो. योगा एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसको अमल करके किसी भी वर्ष आयु के लोग अपनी जिंदगी को कही बेहतर स्थिति में लेकर जा सकते हैं.

भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगाभ्यास होता आ रहा है. योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है, जिसका प्रसार अब विदेशों तक हो रहा है. विदेशों तक योग के प्रसार का श्रेय योग गुरुओं को जाता है. भारतीय योग गुरुओं ने विदेशी जमीन पर योग की उपयोगिता और महत्व के बारे में जागरूक किया.

आज दुनियाभर में लोग योग को अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं और योगासनों के अभ्यास से स्वस्थय मन और तन की प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं. योग की इसी उपयोगिता से सभी को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है. ऐसे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस (International Yoga Day) से जुड़ी सभी बड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं.

ऐसा रहा हैं अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस का इतिहास

International Yoga Day

पूरे विश्व भर के लोगों के लिए योग की महत्वता को देखते हुए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी (PM Narendra Modi) ने 27 सितंबर 2014 को 21 जून के दिन अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने की पहल की थी. जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र में 177 देशों ने 11 दिसंबर 2014 को इसकी मंजूरी दी. इस काम के लिए 21 जून के दिन को ही चुने जाने के पीछे भी एक विशेष कारण है. दरअसल 21 जून के दिन सूर्य की सबसे ज्यादा रौशनी धरती पर पड़ती है.

इसीलिए इस दिन को साल का सबसे बड़ा दिन भी कहा जाता है. विशेषज्ञों की माने तो, इस दिन योग के नियंत्रण अभ्यास से एक व्यक्ति अपने जीवन को लंबा बना सकता है. पहली बार इसे साल 2015 में दिल्ली के राजपथ पर मनाया गया था. जहाँ नरेंद्र मोदी समेत, 84 अलग-अलग देशों से आएं 35,985 लोगों ने 35 मिनिट के लिए 21 योग आसन किया था.

जानिये क्या रखा गया है इस साल की थीम?

International Yoga Day

बता दें कि, अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस (International Yoga Day) को हरेक साल एक नए थीम के साथ मनाया जाता है. इसी कड़ी में इस साल की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग’ (Yoga for Vasudhaiva Kutumbakam) रखा गया है. वसुधैव कुटुंबकम का अर्थ है- धरती ही परिवार है. इस थीम का तात्पर्य धरती पर सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता से है. पिछले साल इसका थीम ” योगा फॉर ह्यूमैनिटी” यानी कि, “मानवता के लिए योगा ” रखा गया था.

 

यह भी पढ़ें : ‘बजरंग बली तो भक्त है, उन्हें भगवान बनाया’, मनोज मुंतशिर के इस बयान से सोशल मीडिया पर गरमाया माहौल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *