March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

पूरे जोर शोर से मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिए कुछ ख़ास संदेश

0
International Yoga Day

आज पूरे विश्व भर में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. इस ख़ास मौके पर भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक मैसूर पैलेस ग्राउंड में आयोजित की गयी योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया. आयुष मंत्री सर्वानंद सोनेवाल भी इस मौके पर प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहे. पीएम मोदी ने इस ख़ास मौके पर पूरी दुनिया को योग दिवस पर संदेश भी दिया। इसके अलावा मोदी सरकार के 75 मंत्री अलग-अलग 75 जगहों पर सामूहिक रूप से लोगों के साथ योगाभ्यास कर रहे हैं. वही, योग गुरु बाबा रामदेव ने पतंजलि योगपीठ में योग किया.

पीएम मोदी ने दिया ख़ास सन्देश

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पीएम नरेंद्र मोदी ने लोगों को सम्बोधित करते हुए इसे अपनी जिंदगी में अपनाने की सलाह दी. उन्होंने कहा,

हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है. हमें योग को केवल जानना ही नहीं है बल्कि इसे जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है. जब हम योग को जीने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा. योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है. 

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उतरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला और अन्य सांसदों ने भी इस अवसर (International Yoga Day) पर योग अभ्यास किया.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सामने आयी कुछ ख़ास तस्वीरें

International Yoga Day

International Yoga Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *