February 26, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

India vs England: भारत ने इंग्लैंड को सेमीफाइनल की रेस से बाहर किया

0
india-world-cup

india-world-cup

India vs England: भारत ने इंग्लैंड को विश्व कप के मुकाबले में हरा दिया .टीम इंडिया का सेमीफाइनल में जाने का रास्ता साफ होता दिख रहा है।

भारत में खेला जा रहा वनडे वर्ल्ड कप अब बेहद रोमांचक हो चला है. भारतीय टीम अपने शुरुआती सभी 6 मैच जीतकर टॉप पर काबिज है और सेमीफाइनल में लगभग एंट्री कर ली और दूसरी ओर पिछला वर्ल्ड कप खिताब जीतने वाली इंग्लैंड टीम 6 में से 5 मैच हारकर सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है.

वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 साल बाद धमाकेदार अंदाज में जीत दर्ज की है. इससे पहले 2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने 82 रनों से हराया था। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने छठे मुकाबले में रविवार (29 अक्टूबर) को डिफेंडिंग चैम्पियन इंग्लैंड को 100 रनों से करारी मात दी।

इस जीत के बाद भारतीय टीम की सेमीफाइनल में लगभग एंट्री हो चुकी है। जबकि दूसरी ओर इंग्लैंड की टीम रेस से ही बाहर हो गई है। प्लेयर ऑफ द मैच रहे रोहित का बल्ला जमकर चला और उन्होंने 87 रनों की धांसू पारी खेली। रोहित ने अपनी पारी में कुल 101 गेंदें खेलीं। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के जमाए। इसके बाद तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकट लिए।

भारत ने अभी तक 6 मैच खेले और सभी जीते हैं। 12 पॉइंट्स से टॉप पर है, अब तीन और मैच खेलने होंगे। भारत का श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड्स से मुकाबला होगा। टीम इंडिया एक और मैच जीतते ही सेमीफाइनल में जगह फिक्स कर लेगी। अभी भी भारतीय टीम को किसी तरह की मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हराया है.

इंग्लैंड और बांग्लादेश का बाहर होना तय 

इन दोनों टीमों ने छह-छह मैच खेले हैं और सिर्फ एक-एक मैच जीता है. बांग्लादेश और इंग्लैंड के पास दो-दो पॉइंट्स हैं. लेकिन ये टीमें दूसरी टीमों का खेल बिगाड़ सकती हैं. नीदरलैंड्स की बात करें तो उसने 6 मैच खेले हैं और 2 में जीत दर्ज की है. उसके पास 4 पॉइंट्स हैं.

सेमीफाइनल में पहुंचने सकती हैं ये टीमों 

भारत के साथ दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड भी पहुंच सकती हैं। इनको अपने बचे हुए मैच जीतने होंगे। ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल की दावेदार है.

बता दें कि विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई में खेला जाएगा. वहीं दूसरा सेमीफाइनल मैच 16 नवंबर को खेला जाएगा. यह मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा. विश्व कप का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

यह भी पढ़े: Indian Cricket Team को लगा बड़ा झटका, Hardik Pandya की चोट बनी चिंता का विषय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *