April 18, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

ऋषभ पंत के शतक ने बचाया गिरती-पड़ती टीम इंडिया को , 5 विकेट से दिलाई शानदार जीत, 2-1 से सीरीज पर भी हुआ कब्जा

0
ICC ODI Ranking

IND vs ENG 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच खेली गयी 3 मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम और सबसे निर्णायक मुकाबला रविवार को  मैनचेस्टर में खेला गया. मैच (IND vs ENG 3rd ODI) में भारतीय क्रिकेट टीम ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन और ऋषभ पंत के वनडे करियर की पहली शतकीय पारी की बदौलत 5 विकेट से एक शानदार जीत हासिल करते हुए सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम 259 रनों के स्कोर पर सिमट गयी थी. जवाब में भारतीय टीम ने लक्ष्य को 8 ओवर शेष रहते ही पूरा कर लिया.

रोहित शर्मा ने जीता लगातार तीसरा टॉस

IND vs ENG 3rd ODI

इस बेहद ही निर्णायक मुकाबले (IND vs ENG 3rd ODI) में टॉस की बाजी एकबार फिर से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जीती और इंग्लिश टीम को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया. दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह खिंचाव के कारण इस मैच का हिस्सा नहीं हो पाए. उनकी जगह मोहम्मद सिराज को प्लेयिंग-11 में मौका दिया गया.

भारतीय गेंदबाजों का जलवा रहा बरकरार

IND vs ENG 3rd ODI

टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम को मोहम्मद सिराज ने एक शानदार शुरुआत दिलाई. जसप्रीत बुमराह की गैरमौजुदिगी में मिले मौके का फायदा उठाते हुए सिराज ने पारी (IND vs ENG 3rd ODI) के दुसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो और जो रूट को आउट करके इंग्लिश टीम को शुरुआत से ही दवाब में ला दिया. दोनों ही बल्लेबाज अपना खाता नहीं खोल पाए. उसके बाद शानदार फॉर्म में चल रहे हार्दिक पंडया ने अपना जलवा दिखाया और एक के बाद एक 4 इंग्लिश बल्ल्लेबाजों का शिकार किया.

इस दौरान कप्तान जोस बटलर ने 60 और मोइन अली ने 34 रनों की अच्छी पारी जरुर खेली लेकिन इसके बावजूद इंग्लिश टीम 199 रनों के स्कोर पर अपनी 7 विकेट गवां चुकी थी. हालाँकि, उसके बाद डेविड विली और क्रेग ओवरटन ने मिलकर आठवें विकेट के लिए 48 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी कर टीम को 259 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. भारतीय टीम के लिए हार्दिक पंडया ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाएं.

ऋषभ पंत और हार्दिक पंडया ने बचाई टीम इंडिया की लाज

IND vs ENG 3rd ODI

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम का शीर्ष क्रम, पिछले मुकाबले की ही तरह एकबार फिर से बिखर गयी. 38 रनों के स्कोर पर टीम इंडिया अपने टॉप-3 बल्लेबाजों के विकेट गवां चूका था. 72 रनों तक जाते-जाते सूर्यकुमार यादव भी पवेलियन लौटे गए और भारतीय टीम पर एकबार फिर से हार का खतरा मंडराने लगा.

लेकिन, उसके बाद हार्दिक पंडया ने गेंदबाजी के बाद बल्लेबाजी में भी अपना जौहर दिखाते हुए ऋषभ पंत के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 115 गेंदों पर ही 133 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत के करीब लाकर खडा कर दिया. इस दौरान हार्दिक आक्रामक अंदाज में नजर आये. जबकि, पंत ने संभालकर बल्लेबाजी करनी जारी रखी.

205 रनों के कुल योग पर हार्दिक के आउट होने के बाद पंत ने भी अपना स्वाभाविक अंदाज दिखाया और वनडे करियर का अपना शतक पूरा करते हुए भारतीय टीम को सीरीज (IND vs ENG 3rd ODI) में जीत दिला दी. इस दौरान उन्होंने रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए ५६ रनों की अटूट साझेदारी की. जिसमे जडेजा ने केवल 7 रन बनाये. पंत ने अपनी पारी में 113 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके और 2 छक्कों की मदद से 125 रनों की नाबाद पारी खेली. उससे पहले हार्दिक ने 55 गेंदों पर 71 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *