March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

IND vs AUS: वानखेड़े में 16 सालों बाद ऑस्ट्रेलिया से जीता भारत, सीरीज में बनायी 1-0 की बढ़त

0
IND vs AUS 1st ODI

IND vs AUS 1st ODI: मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. वानखेड़े के मैदान पर भारत ने 11 सालों के लम्बे इंतज़ार के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की है.

मैच (IND vs AUS 1st ODI) में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम मिचेल मार्श की तबाड़तोड़ पारी के बावजूद 188 रनों के स्कोर पर सिमट गयी. जिसे भारतीय टीम ने 5 विकेट खोकर पूरा कर लिया.

वानखेड़े में 11 साल बाद मिली जीत

IND vs AUS 1st ODI

IND vs AUS 1st ODI: दोनों के बीच इस मैदान पर पांच वनडे खेले गए हैं. इसमें से भारत ने तीन और ऑस्ट्रेलिया ने दो मुकाबले जीते हैं. टीम इंडिया ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर साल 2007 में जीत हासिल की थी. इसके बाद 2020 में ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर भारत को शिकस्त दी थी. अब करीब 16 साल बाद भारत एकबार फिर ऑस्ट्रेलिया को हराने में कामयाब रहा है.

शानदार शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई ऑस्ट्रेलिया

IND vs AUS 1st ODI

IND vs AUS 1st ODI: टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं हो पाई. मोहम्मद सिराज ने पारी के दूसरे ही ओवर में ट्रेविस हेड को क्लीन बोल्ड करके ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया. हेड केवल 5 रन ही बना पाए. मिचेल मार्श ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया और कई ताबड़तोड़ शॉट्स खेले.

इस दौरान उन्होंने स्टीव स्मिथ के दूसरे विकेट के लिए 72 और मार्नस लाबुशाने के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रनों की शानदार साझेदारी निभाकर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया. मार्श 65 गेंदों पर 81 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाजों का भी आना-जाना शुरू हो गया. ऑस्ट्रेलिया ने अपने आखिरी 8 विकेट महज 59 रनों के अंदर गवां दिए. शमी और सिराज ने 3-3 विकेट हासिल किए.

स्टार्क के आगे नतमस्तक हुआ भारत का शीर्ष क्रम

IND vs AUS 1st ODI

IND vs AUS 1st ODI: लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से भी खराब रही. मिचेल स्टार्क और मार्कस स्तोईनिस ने मिलकर भारत के शुरूआती 4 विकेट केवल 39 रनों पर ही झटक लिए. इशान किशन 3 रन और विराट कोहली 4 बनाकर आउट हुए. सूर्यकुमार यादव अपना खता भी नहीं खोल पाए. जबकि शुभमन गिल ने 20 रन बनाए.यहाँ से हार्दिक पंडया और केएल राहुल ने मिलकर टीम को संभाला.

राहुल और जडेजा ने दिलाई भारत को बढ़त

IND vs AUS 1st ODI

IND vs AUS 1st ODI: हार्दिक और राहुल ने पांचवें विकेट के लिए  44 रन जोड़े और स्कोर को 83 तक ले गए. पांड्या ने 31 गेंदों में 25 रन बनाए. यहाँ से राहुल ने रविन्द्र जडेजा के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को कोई और मौका नही दिया और छठे विकेट के लिए नाबाद शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत दिला दिया. राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 75 रन बनाकर नाबाद रहे. जडेजा ने  45 रनों की नाबाद पारी खेली.

यह भी पढ़ें : शमी और सिराज के आगे कंगारुओं ने टेके घुटने, मार्श की तूफानी पारी के बाद भी केवल 188 रनों पर सिमट गयी पारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *