February 25, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

कार में हो जाए सेंट्रल लॉक तो ऐसे बचाएं जान, इन टिप्स से मुसीबत हो सकती है दूर!

0
car-on-fire-accident-burning-car

car-on-fire-accident-burning-car

Central Locking System: अकसर हम खबरों में ऐसा सुनते हैं कि कार का सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम जाम होने से कार के अंदर बैठे लोगों की जलकर मौत हो गई है। अगर वक्त रहते कुछ कर पाते तो यूं लोगों को अपनी जान न गवानीं पड़ती। कुछ ऐसा ही देखने को मिला गुजरात में। दरअसल गुजरात के नर्मदा में एक कार सड़क हादसा हुआ जिसके बाद कार का सेंट्रल लॉक फंस गया। जिसकी वजह से हादसे में चोटिल महिला को अस्पताल ले जाने में देरी हुई और आखिरकार उसकी मौत हो गई। गाड़ियों का यह सिस्टम कैसे लॉक हो जाता है? क्या इससे बचना का कोई उपाए नहीं है। हां जी उपाय हैं कुछ छोटी-छोटी चीजें हैं, जिसके बारे में जान लेने से आप Car Locking System से अपनी और अपनों की जान बचा सकते हैं।

Central Lock कैसे होता है

कुछ गाड़ियों को छोड़कर आजकल बाकी सभी गाड़ियों में सेंट्रल लॉक या Remote Key आती है। जानकारी के मुताबिक तो यह सिस्टम कार में लगी बैटरी से कनेक्ट होता है। यह पूरा सिस्टम Sensor पर काम करता है और बैटरी पर ही चलता है। अब होता यह है कि तेज टक्कर लगने की स्थिति में इसका कनेक्शन बैटरी से टूट जाता है। अचानक तेज झटका लगने या आग लगने या फिर पानी में भीगने की वजह से इसका मैकेनिज्म फेल हो जाता है।

Also Read: अरविंद केजरीवाल को ईडी ने दिया झटका, 17 फरवरी को कोर्ट में पेश होने के आदेश

सीट बेल्ट का Hook करेगा काम

ट्रैफिक पुलिस की मानें तो सेंट्रल लॉक जाम होने की स्थिति में बिल्कुल भी घबराने की जरुरत नहीं है । पहले कोशिश करें कि किसी को फोन कर कार में फंसे होने की सूचना दें। अगर आप उस दौरान फोन करने की स्थिति में नहीं हैं, तो स्वंय अपनी गाड़ी का गेट खोलने का प्रयास करें। फिर भी गेट न खुले तो खिड़की के शीशों को तोड़ने की कोशिश करें। लेकिन कुछ जानकारों का कहना है कि ”शीशे को बीच में मारने पर वह टूटता नहीं है। शीशे को चटकाने या तोड़ने के लिए उसके किनारों पर रुक-रुककर प्रेशर से वार करना होता है।” शीशा तोड़ने के लिए आप अपनी सीट बेल्ट के Hook का यूज कर सकते हैं। गाड़ियों में अलग-अलग सॉलिड स्टील के हुक आते हैं।

कार का हेडरेस्ट भी आ सकता है काम

कार में पेचकस और अन्य कुछ नुकीली चीज रखें जो शीशा तोड़ने के काम आ सकता है। इसके अलावा कार का हेडरेस्ट खिड़की का शीशा तोड़ने में काम आ सकता है। इसके दोनों सिरे में नुकीली स्टील की रॉड होती है। इसके अलावा कार में गियर लॉक से भी शीश तोड़ा जा सकता है, जिसके बाद गेट खोल सकते हैं या फिर कार से बाहर निकल सकते हैं।

आफ्टर मार्केट कार एक्सेसरीज से बचें

अकसर लोग अपनी कार को एलीट लुक देने के लिए उसमें आफ्टर मार्केट लाइट, हॉर्न, इंफोटेनमेंट सिस्टम और अन्य एक्सेसरीज लगवाते हैं। लेकिन इन्हें लगाते हुए दुकानदार सेफ्टी का ध्यान बिल्कुल भी नहीं रखते हैं। बैटरी से कनेक्ट होने वाले कई वायर को काटा जाता है जो आपको बताए तक नहीं जाते। जिससे चलती कार में शॉर्ट-सर्किट होने और कार का पूरा सिस्टम फेल होने का खतरा हमेशा ही बना रहता है।

 

Also Read: भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई सीनेटर वरुण घोष ने रचा इतिहास, संसद में गीता पर हाथ रखकर ली शपथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *