April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Maharashtra: हिन्दू संगठन ने किया विरोध, धुले में टीपू सुल्तान का स्मारक किया गया ध्वस्त

0

Maharashtra Violence: महाराष्ट्र में टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) लेकर भडकी हिंसा खत्म होने का नाम नहीं ले रही. अब ताज़ा खबर राज्य के धुले से है, जहाँ हिन्दू संगठनों के विरोध के बाद टीपू सुल्तान की एक प्रतिमा को ध्वस्त कर दिया गया है. धुले शहर में एक चौक पर छोटा सा चबूतरा बनाया गया था, जिसके टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) का नाम दिया गया.

यह चबूतरा स्थानीय एआईएमआईएम (AIMIM) के विधायक की मदद से बना था. स्थानीय हिंदुत्ववादी संगठनों ने इसे लेकर आपत्ति उठाई थी, जिसके बाद इसे तोड़ दिया गया.

एआईएमआईएम विधायक ने बनवाया था चबूतरा

टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) और औरंगजेब(Aurangzeb) को लेकर महाराष्ट्र के कई शहरों में तनाव का माहौल है. इसी बीच धुले से खबर आई थी कि वडजई में हंड्रेड फीट स्ट्रीट पर एक चौक है, जिसका सुंदरीकरण का काम चल रहा था. इसी सुंदरीकरण के नाम पर एआईएमआईएम (AIMIM) विधायक फारुक अनवर शाह ने वहां पर एक स्मारक बना दिया. इसका नाम टीपू सुल्तान रख दिया गया.

खबर मिलते ही बीजेपी की स्थानीय इकाई ने इसका विरोध शुरू किया. इसके लिए राज्य के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Deputy CM Devendra Fadnavish) को पत्र भी भेजा गया. जिले के पुलिस अधीक्षक और नगर निगम में भी शिकायत की गई.

घटना को लेकर किसने क्या कहा?

धुले के एसपी संजय बारकुंड के मुताबिक, टीपू सुल्तान (Tipu Sultan) का स्मारक मुख्य सड़क पर ही बना था, जबकि इसकी कोई मंजूरी नहीं थी. हमें खबर मिली थी कि यह अवैध स्मारक है. हमने इसे हटवाने के लिए बैठक की. इस घटना के सामने आने के बाद ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन पार्टी (AIMIM) के विधायक फारुख शाह खुद विवाद वाले स्थल पर पहुंचे और ख़ुद टीपू सुल्तान का स्मारक हटवाया.

सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार (8 जून) को कलेक्टर जलज शर्मा ने जगह को लेकर सवाल किया तो नगर निगम ने हाथ खड़े कर दिए. इसके बाद स्मारक को हटाने का फैसला हुआ. इसी बीच गुरुवार आधी रात को मूर्ति को लगाने वालों ने खुद ही हटा लिया.

 

यह भी पढ़ें : लोकसभा चुनाव से पहले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी में बड़ा बदलाव, सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को बनाया गया कार्यकारी अध्यक्ष

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *