March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

खतरें में सीएम Hemant Soren की कुर्सी, रद्द हो सकती है विधानसभा की सदस्यता, जानें कौन हो सकता है अगला मुख्यमंत्री

0
Hemant Soren

झारखंड: राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के विधानसभा सदस्यता पर खतरा मंडरा रहा है. केन्द्रीय चुनाव आयोग ने राज्यपाल को हेमंत सोरेन की सदस्यता रद्द करने से संबंधित अपनी राय भेजी है. आयोग ने Hemant Soren की ओर से एक खान अपने नाम करवाने के मामले में यह सिफारिश की है. राज्यपाल रमेश बैस दोपहर करीब दो बजे राँची पहुँचेंगे, जिसके बाद सोरेन की सदस्यता पर तीन बजे तक फैसला राजपत्र में प्रकाशित हो सकता है.

खुद के नाम खनन पट्टा आवंटित करने का आरोप

Hemant Soren

बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री रघुबर दास ने इस साल फरवरी में यह दावा किया था कि हेमंत सोरेन (Hemant Soren) ने अपने पद का दुरुपयोग किया है. उन्होंने कहा कि सोरेन ने सीएम रहते हुए खुद को खनन पट्टा आवंटित किया, यह एक ऐसा मुद्दा है, जिसमें भ्रष्टाचार शामिल हैं. उन्होंने जनप्रतिनिधित्व कानून के प्रावधानों के उल्लंघन का भी आरोप लगाया. जिसके बाद बीजेपी ने ऑफिस ऑफ प्रॉफिट और जन प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 9a का हवाला देते हुए हेमंत सोरेन की सदस्यता समाप्त करने की मांग की थी. बता दें कि खनन-वन मंत्री का पदभार भी हेमंत के पास ही है.

पत्नी कल्पना सोरेन बन सकती हैं सीएम

Hemant Soren Kalpana Soren

ऐसे में अब सबकी नजर राज्यपाल रमेश बैस पर टिकी हुई है. उनके आने पर ही यह तय हो पाएगा की हेमंत सोरेन (Hemant Soren) अपने पद पर बने रह पाएंगे या नहीं. फिलहाल झारखंड में सरकार चला रही झारखंड मुक्ति मोर्चा ने सोरेन के विकल्प पर भी चर्चा कर रही है. ऐसा माना जा रहा है कि सीएम पद सोरेन परिवार में ही रहेगा. वहीं बीजेपी की ओर से कुछ दिन पहले यह दावा किया गया था कि हेमंत की सदस्यता रद्द होने पर वह अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को सीएम बना सकते हैं.

करीबी के घर से मिली थी एके-47

ED Raid in Ranchi

बता दें कि कल बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लांड्रिंग मामले में राज्य के कई व्यवसायी और नेताओं के यहां छापेमारी की थी, जिसमें ईडी ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) के करीबी प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर भी रेड की थी. रेड के दौरान ईडी ने प्रेम प्रकाश के दफ्तर से एके-47 सीरीज की दो असॉल्ट राइफल (AK-47 Rifle) बरामद की है. बता दें कि ईडी ने अवैध खनन और फिरौती के मामले में शहर के डोरंडा, अशोक नगर सहित कई ठिकानों पर रेड किया था.

ये भी पढ़ें- सपा नेता Narad Rai का दावा, सिर्फ 15 दिनों में गिरा देंगे योगी की सरकार, केतकी सिंह ने दिया ये जवाब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *