Viral Fever Remedies

Viral Fever Remedies: भारत में इस वक्त बारिश का मौसम है. इस मौसम में खान-पान में गड़बड़ी और शारीरिक कमजोरी की वजह से इंसान का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में हमारा शरीर बारिश के मौसम में बहुत जल्दी कमजोर होने लगता है. कमजोरी के कारण इस मौसम में सर्दी-जुकाम, शरीर में दर्द, खांसी, जोड़ो में दर्द , गले में दर्द, सिर दर्द होना आम हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे (Viral Fever Remedies) बताएंगे जिनको अपना कर आप वायरल फीवर समेत इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

फायरल फीवर में अपनाएं यह नुस्खे

तुलसी

Viral Fever Remedies

अगर आपको वायरल फीवर (Viral Fever Remedies) है तो घर में लगी तुलसी आपके काम आ सकती है. आप तुलसी के 7-8 पत्ते और 1 चम्मच लौंग पाउडर को 1 लीटर पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छान कर रख लें और 2-2 घंटे पर आधा कप पानी पिएं. इससे वायरल फीवर में आराम मिलेगा.

गिलोय

Viral Fever Remedies

गिलोय को आयुर्वेद में एक असरदार औषधि माना गया है. ये वायरल बुखार और दर्द से राहत पहुंचाने का काम करता है. इसके लिए आप गिलोय का काढ़ा बना सकते हैं. गिलोय की पत्तियों और जड़ों को आधे लीटर पानी में उबाल लें. हल्का ठंडा होने पर 4 बार में इस पानी को पी लें.

अदरक

Viral Fever Remedies

अदरक बहुत असरदार है. बरसात के मौसम में आपको अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए. अदरक से वायरल फीवर में भी आराम मिलता है और शरीर के दर्द में भी फायदा पहुंचता है. इसके लिए अदरक के पेस्ट में शहद मिलाकर खाए. इससे सर्दी-जुकाम भी ठीक हो जाता है.

मेथी

Viral Fever Remedies

वायरल फीवर (Viral Fever Remedies) को ठीक करने के लिए आप मेथी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप मेथी के दानों को रातभर के लिए पानी में भिगो दें. सुबह इस पानी को हल्का गुनगुना करके और छानकर पी लें. इससे आपको आराम मिलेगा.

दालचीनी

Viral Fever Remedies

वायरल बुखार (Viral Fever Remedies) में दालचीनी फायदेमंद होती है. इसके सेवन से गले के दर्द, सर्दी-जुकाम और खांसी में भी राहत मिलती है. इसके लिए 1 कप पानी लें और उसमें 1 छोटी चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 इलायची डाल दें. इसे करीब 5 मिनट पकाएं और छानकर पानी को 2 बार में पी लें.

यह भी पढ़ें : Junk Foods : सावधान! दिल और दिमाग का दुश्मन है ‘जंक फूड’, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *