April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Google लाया अनोखा फीचर, कम खर्च होगा पेट्रोल, Fuel Savings में होगा फायदा

0
google-maps-app

google-maps-app

Google Maps: Google ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है, जो आपको Google Maps में देखने को मिलेगा। Google Maps एक नेविगेशन ऐप है, जिसे भारत समेत दुनियाभर के लोग इस्तेमाल करते हैं। इस नए फीचर का नाम Fuel Saving है। इसके जरिए लोगों को फ्यूल सेविंग में बहुत मदद मिलेगी। एक बार इस फीचर को अपने फोन में इनेबल करने के बाद Google Maps आपको फोन पर सबसे ज्यादा पेट्रोल बचाने वाला रूट दिखाएगा। लेकिन इस फीचर में CNG का ऑप्शन नहीं है।

फ्यूल सेविंग फीचर भारत आया

Also Read: Medical council के लोगो में हुआ बदलाव, भगवान धनवंतरी का फोटो देख मचा हड़कंप?

अब यह फ्यूल सेविंग फीचर भारत में भी आ गया है। इससे पहले यह सिर्फ अमेरिका, कनाडा और यूरोपीय देशों के लिए उपलब्ध था। इस फीचर की मदद से यूजर्स देख सकेंगे कि कितने पर्सेंट फ्यूल सेव होगा। इस फीचर को इनेबल करने के बाद Google Maps यूजर्स के रूट, ट्रैफिक, रोड की कंडिशन और किलोमीटर को कैलकुलेट करेगा। इसके बाद ऐप एक रूट दिखाएगा, जिसमें सबसे ज्यादा फ्यूल सेविंग होगी। Google Maps में एडिशन रूट का भी सजेशन दिया गया है।

Google Maps पर कैसे ऑन करें फ्यूल सेविंग ऑप्शन? 

Google Maps पर फ्यूल सेविंग का ऑप्शन ऑन करना बहुत ही आसान है। इसके लिए फोन में गूगल मैप्स ओपेन करें। इसके बाद प्रोफाइल पिक्चर वाले आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और वहां Navigation पर क्लिक करें।
इसके बाद स्क्रॉल करके Route ऑप्शन पर जाएं। Prefer fuel-Efficient Routes को ऑन कर लें। हालांकि कई फोन में यह फीचर पहले से ऑन होगा। बेहतर सजेशन के लिए गूगल मैप्स में इंजन और फ्यूल की भी जानकारी भर दें।

फोन पर पता लग जाएगा फ्यूल सेविंग का पर्सेंट 

इसके बाद जब भी आप नेविगेशन के लिए ऐप यूज करेंगे, तो ऐप में फ्यूल सेविंग का सबसे छोटा रूट नज़र आएगा औऱ इस फीचर में तीन रूट का सजेशन मिलेगा और फ्यूल सेविंग वाले रूट में बताया जाएगा कि कितने प्रतिशत फ्यूल बचा है।

 

Also Read: संसद भवन की सुरक्षा में बड़ी चूक, कैनिस्टर लेकर पहुंचा अपराधी, चारों तरफ धुआं-धुआं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *