February 28, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

महाराष्ट्र के पूर्व CM अशोक चव्हाण ने कांग्रेस को कहा अलविदा, इस्तीफे में यह लिखा

0
Ashok Chavan

Ashok Chavan

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटके पर झटके मिलते जा रहें हैं। दरअसल महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने सोमवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। अशोक चव्हाण कांग्रेस के साथ खुश नहीं थे। वहीं खबरों के अनुसार चव्हाण के साथ-साथ कांग्रेस के 10 से 12 विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

विधायकी पद से इस्तीफा दिया

बता दें कि 65 साल के चव्हाण ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को पत्र लिखा कि ”वह सबसे पुरानी पार्टी छोड़ रहे हैं।’‘ चव्हाण ने विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर को भी विधायक पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया है। अशोक चव्हाण के भाजपा में जाने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Also Read: Bihar News: RJD से अलग हुए चेतन आनंद, फेसबुक पर किया पोस्ट, पटना में बवाल के बाद लिया फैसला

किसी भी पार्टी में शामिल नहीं होना

दरअसल सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने आधिकारिक तौर पर कांग्रेस छोड़ने की घोषणा कर दी है। मीडिया से बातचीत में चव्हाण ने बताया कि, ”आज उन्होंने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही उन्होंने अभी कोई भी पार्टी में शामिल होने का फैसला नहीं किया है। ना हीं किसा मजबूरी के चलते इस्तीफा दिया है।”

Ashok-Chavhan

ये विधायक भी अजीत के साथ

खबरों के अनुसार कहा जा रहा है कि चव्हाण के साथ-साथ तीन और विधायक सुभाष धोते, जीतेश अंतरपुरकर और अमर राजपुरकर भी पार्टी बदल कर किसी और पार्टी में शामिल हो सकते हैं। इसके तहत बाबा सिद्दीकी के बेटे जीशान को लेकर पार्टी बदलने की अटकलें हैं। लेकिन अभी उन्होंने इसे लेकर कुछ कहा नहीं है।

वहीं कांग्रेस नेता एवं महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा जियाउद्दीन सिद्दीकी की बात करें तो उन्होंने हाल ही में पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। बाबा जियाउद्दीन कांग्रेस पार्टी से अलग होकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना में शामिल हुए हैं।

कांग्रेस विधायक पर एनसीपी की नजरें

वहीं खबरों की बात करें तो एनसीपी पार्टी की नजरें भी कांग्रेस के दो और बड़े नेताओं पर हैं। इनमें मुंबादेवी विधायक आमीन पटेल और मलाड पश्चिम के विधायक असलम शेख का नाम शामिल है। फिलहाल मुंबई में कांग्रेस के पास चार विधायक हैं। अगर यह सारे विधायक कांग्रेस का साथ छोड़कर चले जाते हैं तो कांग्रेस के पास मुंबई में केवल एक विधायक बचेगा।

कांग्रेस के इन नेताओं ने दिया है इस्तीफा

हाल ही के सालों में कई सारे नेताओं ने कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया था। असम से हिमंत विश्व शर्मा ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दिया और भाजपा में शामिल हो गए थे। वहीं, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे।

ज्योतिरादित्य सिंधिया, जितिन प्रसाद, कांग्रेस की पंजाब इकाई के पूर्व प्रमुख सुनील जाखड़, प्रियंका चतुर्वेदी, हार्दिक पटेल, सुष्मिता देव और आरपीएन सिंह जैसे नेताओं ने हाल के वर्षों में कांग्रेस से नाता तोड़ा है। वहीं इस क्रम में अशोक चव्हाण का नाम भी शामिल हो गया है।

 

Also Read: पीएम दौरे से पहले संभल पहुंचे CM Yogi, व्यवस्थाओं का लिया जायजा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *