December 4, 2023

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

कौन हैं द्रोपदी मुर्मू ?, जिन्हे एनडीए ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में किया है नामित

0
Draupadi Murmu

President Election 2022: भारतीय जनता पार्टी ने राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए एनडीए के तरफ से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है. पार्टी ने झारखण्ड की पूर्व उपराज्यपाल द्रोपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के नाम पर मुहर लगा दी है. राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर फैसला करने के लिए पार्टी मुख्यालय में एक संसदीय बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्यों ने हिस्सा लिया.

राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने की नाम की घोषणा

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए बुलाई गयी बैठक के समाप्त होने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इसकी घोषणा की. घोषणा करते समय नड्डा ने कहा कि, संसदीय बोर्ड की बैठक में बीजेपी और NDA अपने सभी घटक दलों के साथ बातचीत करते हुए राष्ट्रपति पद के लिए द्रोपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) के नाम पर सहमति जताई है. हमने इस दौरान कुल 20 नामों के ऊपर चर्चा की. इस एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा,

लाखो लोग जो गरीबी जैसे कठिनाइयों के साथ आगे बढ़ने की कोशिश में लगे हुए हैं, वो द्रोपदी मुर्मू के जीवन से सीख ले सकते हैं. उनकी नीतिगत समझ और दयालु स्वभाव देश को आगे ले जाने में काफी मदद करेगी

कौन हैं द्रोपदी मुर्मू ?Draupadi Murmu

20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरगंज के एक आदिवासी परिवार में जन्मी द्रोपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) साल 2015 से 2021 तक झारखंड की माननीय राज्यपाल रह चुकी है. उन्होंने अपने स्नातक की पढ़ाई रामादेवी महिला कॉलेज भुवनेश्वर से पूरा किया और 1994 से 1997 तक श्री अरविंदो इंटीग्रल एजुकेशन सेंटर, रायरंगपुर में शिक्षक के रूप में कार्यरत रही. उन्होंने अपने राजीनीतिक करियर की शुरुआत 1997 में शुरू की.

उन्होंने 2000 से 2004 के बीच ओडिशा सरकार में राज्यमंत्री के रूप में ट्रांसपोर्ट एवं वन्य विभाग संभाला. इस दौरान उन्होंने 2002 से 2004 के बीच मतस्य विभाग को भी संभाला. द्रोपदी (Draupadi Murmu) साल 2009 से 2022 तक भाजपा के एसटी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रही और 2006 से 2009 तक इस मोर्चे की प्रदेश अध्यक्ष का जिम्मा भी संभाला. उन्हें साल 2007 में ओडिशा विधानसभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ विधयिका के लिए ‘नीलकंठ पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया जा चूका है.

कब होगा राष्ट्रपति चुनाव ?

Draupadi Murmu

मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. जबकि इसके लिए नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून की है. सूत्रों की माने तो द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) 25 जून को नामांकन दाखिल कर सकती हैं. बीजेपी ने अपने सभी केंद्रीय मंत्रियों को 24 और 25 जून को दिल्ली में रहने को कहा है. दूसरी तरफ विपक्षी दलों की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री मंत्री यशवंत सिन्हा को नामित किया गया है. ऐसे में अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *