April 21, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

एक साक्षात्कार के जरिए डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने दी अहम जानकारियां

0
Dr Vikas Divyakirti

Dr Vikas Divyakirti : यूट्यूब (Youtube) पर डॉ. विकास दिव्यकीर्ति का साक्षात्कार बहुत वायरल हो रहा है। डॉ. विकास दिव्यकीर्ति ने 2 घंटे 45 मिनट के इस साक्षात्कार में अपने जीवन के हर पहलु पर बात की है। साक्षात्कार इतना रोचक है की इसे पढ़ते पढ़ते कब घंटो बीत जाए पता ही नहीं चलता इससे अभी भी बहुत सी बातें और किस्से हमें उनके बारे में नहीं मालूम हो पाए।

IAS बनने में सहायक

Dr Vikas Divyakirti

डॉ. विकास (Dr Vikas Divyakirti) सोशल मीडिया (Socia Media) पर अपने विचार और तार्किक बातों से चर्चित हैं। दृष्टि आईएएस’ (Drishti IAS) कोचिंग संस्थान के वह संस्थाक है जिसे भारत में IAS बनाने की फैक्ट्री माना जा सकता है। इस साक्षात्कार में उन्होंने (Dr Vikas Divyakirti) कॉलेज के 1st ईयर में कैसे अपने परिवार की आर्थिक मदद करने के लिए सेल्समेन (Salesman) का काम किया फिर प्रिंटिंग का काम किया सभी विस्तार से बताया गया है।

निजी जीवन से जुड़ी कुछ बातें

Dr Vikas Divyakirti

डॉ. दिव्यकीर्ति ने UPSC की परीक्षा दी और पहले प्रयास में ही रैंक प्राप्त कर ली, मगर नौकरी शुरु करने के 6 महीने बाद ही रिजाइन कर डाला। उन्होंने (Dr Vikas Divyakirti) अपने प्रेम विवाह का भी ज़िक्र किया है, उन्होंने कहा की- UPSC परीक्षा के परिणाम आने से पहले ही उन्होने शादी कर ली।

JRF से प्राप्त राशि के सहारे घर खर्च उठाया पर जब क़र्ज़ बढ़ गया तो कोचिंग के माध्यम से उसको उतरा और आज देश को ऐसा अध्यापक मिला है। उन्होंने (Dr Vikas Divyakirti) अपने फ़िल्म मेकर और पॉलिटिशियन बनने की रूचि के बारे में भी बताया है। उन्होंने समाज शास्त्र और दर्शन शास्त्र विषय में अद्भुद्ध बातें बताई। उन्होंने दर्शन को समझने के लिए एक किताब का भी सुझाव दिया है, जिसका नाम Sophie’s world है।

जीवन में पहली बार अपनी जिंदगी के पन्ने खोले

Dr Vikas Divyakirti

यह साक्षात्कार पहला ऐसा साक्षात्कार है जिसमे उन्होंने (Dr Vikas Divyakirti) अपने निजी जीवन के हार-जीत, सुख-दुःख का वर्णन किया है, इसे पढ़ने के बाद एक जूनून पैदा होता है। ख़ासकर UPSC के विद्यार्थियों के लिए।

उन्होंने जावेद अख़्तर (Javed Akhtar) साहब के शेर को अपने जीवन का मूल मन्त्र बताया-

क्यों डरें ज़िन्दगी में क्या होगा

कुछ ना होगा तो तज़रूबा होगा !

यह भी पढ़े:- अपनी अपकमिंग फिल्म रक्षाबंधन की रिलीज से पहले फूट-फूटकर कर रोए अक्षय कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *