April 17, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

Digestion Problem: अगर आपको भी हो रही है डाइजेशन और कब्ज की समस्या, तो इन घरेलू उपायों से जल्द पाएं राहत

0
https://dainikkhabarlive.com/?p=4390&preview=true

Digestion Home Remedies: अगर आपको खाना खाने के बाद पेट में असहजता (Uneasiness) होने लगती है, ब्लोटिंग (Bloating), गैस (Gas) या भारीपन (Heaviness) परेशान करता है तो ये सभी लक्षण इस बात का संकेत होते हैं कि आपका पाचन (Digestion) सही प्रकार से नहीं हो पा रहा है। इस भागदौड़ भरी जीवनशैली (Lifestyle) और अनियमित खानपान के बीच कब्ज (Constipation) की समस्या होना आम बात है।

आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों (Digestion Home Remedies) बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप पाचन तंत्र को सही कर इन सभी समस्याओं के साथ ही कब्ज की समस्या से भी राहत पा सकते हैं।

अजवाइन

Digestion Home Remedies

भोजन करने के बाद एक चौथाई चम्मच अजवाइन (Digestion Home Remedies) को गुनगुने पानी के साथ चबाकर खा लें और 10 से 15 मिनट के लिए हल्के कदमों से टहलें। आपको डकार आएगी, गैस पास होगी और पेट एकदम हल्का महसूस होने लगेगा।

सौंफ और मिश्री

Digestion Home Remedies

भोजन के बाद पाचन (Digestion Home Remedies) के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन हमारे देश की सदियों पुरानी भोजन परंपरा है। लेकिन आपको कोटेड सौंफ नहीं बल्कि प्लेन सौंफ का सेवन करना चाहिए। ताकि शरीर में अतिरिक्त शुगर ना जाए। सौंफ और मिश्री पाचन को तुरंत तेज करती हैं और 10 से 15 मिनट की धीमी गति की वॉक के बाद ही आपका पेट एकदम हल्की फील होने लगती है।

वज्रासन करें

Digestion Home Remedies

भोजन करने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए वज्रासन में बैठना आपकी समस्या का अचूक उपाय है। हो सकता है शुरुआत में आपको इस पोजिशन में बैठना मुश्किल लगे लेकिन कुछ ही दिनों में आदत हो जाएगी। इस आसन में बैठने से गैस और डकार आती है और पेट हल्का हो जाता है। तथा सुबह को पेट साफ होने में भी सहायता मिलती है।

वॉक करें

Digestion Home Remedies

पाचन को ठीक रखने और सुबह के समय ठीक से पेट साफ करने के लिए सबसे अधिक लाभकारी और प्राकृतिक उपाय तो यह है कि आप खाना खाने के बाद कम से कम 30 से 40 मिनट के लिए धीमी गति से वॉक करें। ऐसा करने से पाचन तंत्र मजबूत बनता है, शारीरिक ऊर्जा बढ़ती है और ब्लोटिंग की समस्या भी नहीं होती।

यह भी पढ़ें- Itching Home Remedies: क्या आपको भी बारिश के मौसम में हो जाती है खुजली? तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर जल्द पाएं छुटकारा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *