April 20, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ FIR दर्ज करेगी दिल्ली पुलिस, विनेश फोगाट ने जांच पूरी होने तक रखी ये डिमांड

0
Brij Bhushan Sharan Singh

Wrestlers Protest : भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर लगे यौन शोषण के आरोपों को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने कहा कि वो आज ही बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ एअआईआर दर्ज करेगी. इसके साथ ही कोर्ट ने मामले में नाबालिग शिकायतकर्ता को सुरक्षा प्रदान कराने का निर्देश दिया है. अब इस मामले पर अगली सुनवाई 5 मई को होगी.

दोनों पक्षों के वकीलों ने दी ये दलील

बृजभूषण शरण सिंह

पहलवानों का पक्ष रख रहे वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने एक सीलबंद कवर पेश किया. इसके साथ ही उन्होंने महिला पहलवानों के लिए सुरक्षा और जांच के लिए एसटीफ गठित करने की मांग की. जिसपर दिल्ली पुलिस का पक्ष रख रहे सॉलिसीटर जनरल ने कहा कि- इस जांच को दिल्ली पुलिस कमिश्नर पर छोड़ देना चाहिए.

वहीं, सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज की निगरानी में जांच होने की बात कही. जिसपर सॉलिसीटर ने कहा कि- यह मांग कुछ अधिक है पुलिस कमिश्नर एक जिम्मेदार अधिकारी हैं.

सीजेआई ने क्या कहा?

DY Chandrachud Singh
दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि- “सॉलिसीटर जनरल हम आपके वक्तव्य रिकॉर्ड कर लेते हैं.  दिल्ली पुलिस ने बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की बात कही है. हम अभी जांच के लिए एसटीएफ गठित करने को लेकर कुछ नहीं कह रहे हैं.”

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि-  “नाबालिग खिलाड़ी पर खतरे की समीक्षा कर पुलिस कमिश्नर उसे सुरक्षा दें. बाकी खिलाड़ियों की सुरक्षा की भी समीक्षा हो. अगले शुक्रवार को मामले की दोबारा सुनवाई होगी.”

पहलवानों को मिला खिलाड़ियों का समर्थन

Wrestlers Protest

सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली पुलिस द्वारा बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर एफआईआर दर्ज करने की बात पहलवानों की बड़ी जीत मानी जा रही है. हालांकि विनेश फोगाट ने कहा कि- “आज 6 दिनों के प्रदर्शन के बाद दिल्ली पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में एफआईआर दर्ज करने की बात कही है. हमें शक है कि वो लूज FIR दर्ज कर सकते हैं. “

फोगाट ने कहा कि- “हमें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा है. हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नैतिकता के आधार पर अपील करते हैं कि जांच होने तक बृज भूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) को जेल में रखा जाए. इसके अलावा उन्हें उनके सारे पदों से हटाया जाए. क्योंकी पद पर रहकर वे जांच को प्रभावित कर सकते हैं.”

गौरतलब है कि प्रदर्शन करने वालों पहलवानों में विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, संगीता फोगाट जैसे कई बड़े नाम शामिल है. वहीं, कल की नाराजगी के बाद आज कपिल देव और विरेंद्र सहवाग समेत अन्य खिलाड़ियों ने उनके समर्थन में ट्वीट किया है.

 

ये भी पढ़े- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18 राज्यों में 91 FM ट्रांसमीटरों का किया उद्घाटन, कहा- डिजिटल इंडिया ने रेडियो को दिया नई सोच और नए श्रोता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *