April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

राजस्थान में बढ़ते जा रहे हैं ठगी के मामले, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की डीपी लगाकर हो रही हैं ठगी

0
Cyber Crime in Rajasthan

Cyber Crime in Rajasthan : राजस्थान के विशेषकर सरकारी कर्मचारियों को ठगने का प्रयास करने के लिए एक गिरोह राज्य में सक्रिय है. पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि अज्ञात ठग ने कार्यकारी को एक ऐसे मोबाइल नंबर से व्हाट्सऐप कॉल की जिसकी डीपी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तस्वीर थी. गौरतलब है कि आरोपियों की पहचान के लिए एक टीम का गठन किया गया है. हालांकि इस मामले में पुलिस को तेलंगाना के एक गिरोह के सक्रिय होने की आशंका है.

बाड़मेर से सामने आया ताजा मामला

Cyber Crime in Rajasthan

Cyber Crime in Rajasthan : अधिकारियों ने बताया कि ताजा मामला बाड़मेर से सामने आया है. जहां एक अज्ञात ठग ने बाड़मेर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओ.पी. विश्नोई को एक ऐसे मोबाइल नंबर से व्हाट्सऐप कॉल की जिसकी डीपी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तस्वीर थी. हालांकि अधिकारी ने कॉल का जवाब नहीं दिया. जिसके बाद आरोपी ने एक संदेश भेजकर 30 वस्तुओं की ऑनलाइन खरीद के बदले तीन लाख रुपये का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए कहा.

बिश्नोई ने बताया कि-

यह स्पष्ट रूप से धोखाधड़ी का प्रयास था इसलिए मैंने इसका कोई जवाब नहीं दिया. लेकिन इसके द्वारा मुख्यमंत्री के नाम और डीपी का दुरुपयोग किया जा रहा था, इसलिए मैंने इसके बारे में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को सूचित किया. हालांकि, उन्होंने प्राथमिकी दर्ज नहीं कराई है. 

इससे पहले भी ऐसे कई मामले आए है सामने

Cyber Crime in Rajasthan

Cyber Crime in Rajasthan : गौरतलब है कि इससे पहले भी कई ऐसे मामले आए हैं. जिस में राज्‍य के मंत्रियों और आईएएस एवं आईपीएस अधिकारियों की फोटो व्हाट्सऐप डीपी लगाकर कर्मचारियों को ठगने का प्रयास किया गया है.

बता दें कि इसी सप्ताह, राज्‍य के पुलिस महानिदेशक एम.एल. लाठर के नाम से लोगों को फर्जी संदेश भेजने का मामला सामने आया था. जिसके बाद राज्‍य पुलिस ने दो मोबाइल नंबर साझा करते हुए लोगों से सतर्क रहने और ऐसे किसी भी संदेश पर ध्‍यान नहीं देने तथा इसकी सूचना तुरंत पुलिस को देने की अपील की थी.

यह भी पढ़े- स्मृति ईरानी की बेटी के बार वाले विवाद में हाईकोर्ट ने दिए निर्देश, कहा- कांग्रेस नेता 24 घंटों में हटाएं पोस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *