April 19, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

देश की पहली Bullet Train, 320 की स्पीड और 21KM अंडरग्राउंड टनल, जानें कब दौडे़गी भारत की सड़को पर?

0
indias-first-bullet-train

indias-first-bullet-train

Bullet Train: देश की पहली बुलेट ट्रेन को लेकर एक ताजा अपडेट सामने आया है। यह बुलेट ट्रेन मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलेगी। वहीं इस ट्रेन के जरिए मुंबई को बड़ी सौगीत मिलने वाली है। जब यह ट्रेन मुंबई के पास आएगी तो 21 किलोमीटर लंबी अंडरग्राउंड टनल से होकर मुंबई में अपने आखिरी स्टॉपेज बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स तक पहुंचेगी।

विक्रोली और स्टेशन BKC का निरीक्षण 

बता दें कि गुजरात के बाद अब महाराष्ट्र में भी इसके लिए काम तेजी से चल रहा है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को मुंबई में चल रहे बुलेट ट्रेन के काम का जायजा लिया है। रेल मंत्री ने मुंबई में बन रहे टनल के सेंटर प्वाइंट विक्रोली और स्टेशन BKC का निरीक्षण किया है।

Also Read: Cinema Lover’s Day: सिनेमा प्रेमियों के लिए आया जश्न का दिन, फिल्म देखें सिर्फ 99 रुपये में

देश का पहला लम्बा टनल

रेल मंत्री ने बताया कि, ”यह देश की पहली टनल होगी जो 21 किलोमीटर लम्बी होगी। ठाणे से मुंबई के BKC तक टनल बनेगी, जिसमें से 7 किलोमीटर लंबा रास्ता समुद्र के अंदर से होकर गुजरेगा। फिलहाल विक्रोली में 15 मीटर तक खुदाई हो चुकी है। वहीं अभी 25 मीटर तक गहराई, खुदाई और की जाएगी।

2026 का टारगेट सेट

BKC में बनने वाला बुलेट ट्रेन स्टेशन भी काफी अलग और अनोखा होगा, जिसमे 10 मंजिला इमारत होगी। 2026 तक सूरत से बिलिमोरा के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने का टारगेट रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने में भारत को जापान से मदद मिल रही है।

बुलेट ट्रेन तकनीक में कई आगे

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड ने बुलेट ट्रेन की टेक्नोलॉजी की बात करते हुए बताया कि ”बुलेट ट्रेन 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी। इसके तहत मुंबई से अहमदाबाद तक की दूरी बुलेट ट्रेन केवल 127 मिनट में तय करेगी।” अभी इन 2 शहरों के बीच बस से सफर करने में 9 घंटे और ट्रेन से 6 घंटे लगते हैं। प्रॉजेक्ट में NHSRCL ने कई नई तकनीकों का इस्तेमाल किया है।

यह होगा बुलेट ट्रेन का रूट

बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स से शुरू होकर बुलेट ट्रेन अहमदाबाद के साबरमती स्टेशन तक जाएगी। यहां गुजरात के 8 जिलों, महाराष्ट्र के 3 जिलों और केंद्र शासित प्रदेशों दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव से गुजरेगी। बुलेट ट्रेन मुंबई-BKC, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेन के फीचर्स और फायदे

12 स्टेशनों पर 320 किलोमीटर स्पीड से दौड़ेगी और 2 घंटे में गुजरात से मुंबई की दूरी तय करेगी। वहीं मुंबई-अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन 508 किलोमीटर का सफर 3 घंटे में तय करेगी। साथ ही 508 किमी के रूट में से 351 किमी हिस्सा गुजरात और 157 किमी हिस्सा महाराष्ट्र से गुजरेगा। बुलेट ट्रेन 70 हाईवे, 21 नदियां पार करेगी। 173 बड़े और 201 छोटे ब्रिज बनेंगे। जिसमें गुजरात की 6 नदियों पार (वलसाड जिला), पूर्णा (नवसारी जिला), मिंधोला (नवसारी जिला), अंबिका (नवसारी जिला), औरंगा (वलसाड जिला) और वेंगानिया (नवसारी जिला) पर पुल बनाए जा रहे हैं।

1.08 लाख करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की बात करें तो कॉस्ट 1.08 लाख करोड़ रुपये है। प्रोजेक्ट का नाम मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (MAHSR) है। मुंबई-अहमदाबाद रूट पर बुलेट ट्रेन की मैक्सिमम स्पीड 350 किलोमीटर/घंटा होगी। वहीं एवरेज स्पीड 170 किमी/घंटा होगी। मुंबई स्टेशन अंडरग्राउंड होगा। 92% यानी 468 किलोमीटर लंबा ट्रैक एलिवेटेड रहेगा।

2050 में संख्या 105 करने का प्लान

10 कोच वाली कुल 35 बुलेट ट्रेनों दौड़ाई जाएंगी। ट्रेनें रोजाना 70 चक्कर लगाएंगी। एक बुलेट ट्रेन में एक साथ 750 लोग बैठ पाएंगे। बाद में 1200 लोगों के लिए 16 कोच हो जाएंगे। 2050 तक इन ट्रेनों की संख्या बढ़ाकर 105 करने का प्लान है।

जापानी तकनीक शिंकानसेन का इस्तेमाल

बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट में खासकर जापान की स्पेशल तकनीक शिंकानसेन का उपयोग किया गया है। साल 2015 में मुंबई से अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन दौड़ाने की घोषणा की गई थी, लेकिन महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार के समय इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर ब्रेक लग गया था, अब इसे फिर से पूरा करने की कोशिश शुरू हो गई है।

 

Also Read: PM Modi ने किसानों को दी सौगात, डेयरी प्रोडक्ट बढ़ाने का किया जिक्र, इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए एक लाख करोड़ का फंड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *