March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

राष्ट्रपति चुनाव के लिए श्रीलंका में आज होगी वोटिंग, 3 प्रमुख उम्मीदवारों के बीच कड़ी टक्कर

0
श्रीलंका में राष्ट्रपति पद की रेस में आज इन तीन दिग्गजों के बीच मुकाबला

श्रीलंका में राष्ट्रपति पद की रेस में आज इन तीन दिग्गजों के बीच होगा मुकाबला

Sri Lanka President Election: श्रीलंका के वासियों के लिए आज का दिन बहुत अहम है. लगातार हो रहे जनता के प्रदर्शन के बाद पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) देश छोड़कर भाग गए हैं और उन्होंने अपने पद से इस्तीफा भी दे दिया है. हालांकि उनका कार्यकाल नवम्बर 2024 तक बचा हुआ है, ऐसे में अब इस बचे हुए कार्यकाल के लिए श्रीलंका की संसद, नए राष्ट्रपति का चुनाव करेंगी.

3 प्रमुख उम्मीदवार है चुनाव की रेस में

Sri Lanka President Election

वर्ष 1978 के बाद श्रीलंका में ऐसा दूसरी बार होगा जब सांसद नए राष्ट्रपति का चुनाव करेंगे. बता दें कि श्रीलंका में जनता ही सीधे अपना राष्ट्रपति चुनती है. बहरहाल इस बार तीन प्रमुख उम्मीदवार एक दूसरे को राष्ट्रपति चुनाव (Sri Lanka President Election) में कड़ी टक्कर देंगे. जिनके नाम हैं-

  1. यूएनपी के नेता और एक्टिंग प्रेसिडेंट रानिल विक्रमसिंघे
  2. सत्तारूढ़ एसएलपीपी के एमपी डलास अल्हाप्पेरुमा
  3. जेवीपी पार्टी के सांसद अनुरा कुमारा दिसानायके

225 सांसद डालेंगे आज वोट

Sri Lanka President Election

श्रीलंका की संसद में आज स्पीकर को मिलाकर सभी 225 एमपी (MP), राष्ट्रपति (Sri Lanka President Election) के चयन के लिए वोट डालेंगे. बता दें कि सत्तारूढ़ एसएलपीपी (SLPP) के गठजोड़ के पास 145 एमपी का समर्थन है जबकि विपक्षी दल एसजेबी (SJB) के पास 54 एमपी हैं तथा बचे हुए सांसद बाकी छोटे-छोटे दलों के हैं.

जेवीपी पार्टी के सांसद अनूरा कुमारा की पार्टी के पास सिर्फ 3 सांसद हैं इसीलिए ऐसा माना जा रहा है कि वे दौड़ (Sri Lanka President Election) से पहले ही बाहर हो गए हैं. जिसके बाद विक्रमसिंघे और डलास अल्हाप्पेरुमा के बीच टक्कर देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़े- गोटाबाया को मालदीव में हैं जान का डर, हवाई अड्डे पर हुई सुरक्षा बल की तैनाती, सरकार से मांगा प्राइवेट जेट- Report

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *