April 13, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

भारत के लिए बड़ा मौका, 28 साल बाद भारत में होगा Miss World 2024 का आगाज

0
Rita

Rita

Miss World 2024: इस बार मिस वर्ल्ड की मेजबानी भारत करेगा पूरे 28 साल बाद 71वें मिस वर्ल्ड भारत में होने जा रहा है। इस इवेंट का हर किसी को बेसब्री से इंतजार रहता है। 71वें मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन की थीम क्या है और ये कब और कहां शुरू होगा? सबको यही जानने की जल्दी है। दरअसल, इस बार होने वाले 71वें मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन को लेकर मिस वर्ल्ड (Miss World {X} Twitter) के ऑफिशियल अकाउंट पर एक अपडेट शेयर किया गया है। इस पोस्ट में चेयरमैन ऑफ मिस वर्ल्ड जूलिया मोर्ले (Julia Morley) ने एक बयान जारी करते हुए लिखा कि ”बेहद गर्व के साथ हम ऐलान करते हैं कि इस बार मिस वर्ल्ड 2024 की मेजबानी भारत करेगा। ब्यूटी, डाइवर्सिटी और एम्पॉवरमेंट के जश्न का इंतजार रहेगा।’ अब आप भी इसके लिए तैयार हो जाएं।” #MissWorldIndia #BeautyWithAPurpose

यहां होगा मिस वर्ल्ड का आयोजन

Also Read: PM मोदी ने इन- इन गायकों के भजन किए शेयर, जाने सबके नाम यहां

खबरों के अनुसार इस इवेंट की शुरूआत वैसे तो दिल्ली से होगी और दिल्ली के भारत मंडपम से 20 फरवरी को इसका आगाज किया जाएगा। इसके बाद 9 मार्च को मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में मिस वर्ल्ड 2024 के फिनाले का आयोजन किया जाएगा।

120 देशों की नेशनल विनर्स लेंगी भाग

बता दें कि मिस वर्ल्ड 2024 में दुनियाभर के 120 देशों से नेशनल विनर्स इस इवेंट का हिस्सा बनेंगे। हालांकि भारत ने इस इवेंट के खिताब को अपने नाम किया है। इसमें कई बड़े नाम शामिल है। ग्लोबल स्टार बन चुकी प्रियंका चोपड़ा सहित ऐश्वर्या राय बच्चन और मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया है। इस बार देखने वाली बात होगी कि ये ताज किसके सिर सजाया जाएगा?

“मिस वर्ल्ड” सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है। जिसकी शुरुआत जुलाई 1951 में हुई थी। यूं तो भारत में कई महिलाएं “मिस वर्ल्ड” बन चुकी हैं, जिनमें ऐश्वर्या राय, डायना हेडन, युक्ता मुखी, प्रियंका चोपड़ा और मानुषी छिल्लर का नाम शामिल हैं। लेकिन रीता फारिया का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, रीता वो पहली महिला है जिन्होंने पहली बार मिस वर्ल्ड का खिताब जीतकर भारत को यह सम्मान दिलवाया था।

worlduniverse

उन्होंने ये सम्मान जीतकर न केवल अपने परिवार का नाम रोशन किया था बल्कि पूरे भारत में परचम लहराया था। रीता फारिया के संघर्ष की कहानी हम सभी के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। हैरानी की बात ये है कि, मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद भी उन्होंने मॉडलिंग या एक्टिंग को अपना करियर नहीं चुना बल्कि फिजिशियन में अपना करियर स्थापित किया।

मुंबई में लिया था जन्म

रीता फारिया का जन्म मुंबई के माटुंगा में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मुंबई से पूरी की है। फिर उन्होंने ग्रांट मेडिकल कॉलेज एवं सर जेजे ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल और किंग्स कॉलेज हॉस्पिटल, लंदन से मेडिकल की पढ़ाई की। रीता ने साल 1971 में एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डेविड पावेल के साथ शादी कर ली। शादी के बाद वह आयरलैंड रहने के लिए चली गई थी। उनके दो बच्चे भी हैं। जिनका नाम डीर्ड्रे और एन मैरी हैं।

मिस वर्ल्ड बनने तक का सफर

रीता का मिस वर्ल्ड बनने की कहानी बेहद रोमांचक और इंस्पायरिंग है। वह साल 1966 में मिस वर्ल्ड बनी थीं। मिस वर्ल्ड बनने के बाद उन्होंने कहा था कि, ‘‘मिस वर्ल्ड की प्रतियोगिता के दौरान मुझे यह एहसास हुआ था कि मैं कुछ बड़ा करने जा रही हूं। इसी एहसास के साथ मैंने खुद पर भरोसा दिखाया और स्विम-सूट पहनकर रैंप पर चली गई।” अपने बोल्ड जवाब और फैशनेबल अंदाज से उन्होंने ना सिर्फ दुनिया भर में भारतीय खूबसूरती का परचम लहराया बल्कि महिला सशक्तिकरण की एक मिसाल भी कायम की। उस दौरान हमारे समाज में फैशन को कम अहमियत दी जाती है। ऐसे में रीता फारिया का मिस वर्ल्ड बनना इतिहास रचने के बराबर था।

इसलिए चुनी डॉक्टरी

मिस वर्ल्ड के ग्रैंड फिनाले के दौरान रीता से पूछा गया था कि, वह डॉक्टर क्यों बनना चाहती थीं तब रीता ने इस सवाल का जवाब देते हुए कहा था कि, ”भारत को प्रसूति और स्त्री रोग विशेषज्ञों की जरूरत है।” इस जवाब पर ज्यूरी ने कहा, ”भारत में तो कई सारे बच्चे पैदा होते हैं”, इसके जवाब में रीता ने कहा कि ”यही तो हमें घटाना है” रीता के इस जवाब से पूरे स्टेडियम में तालियों की आवाज गूंज उठी थी।

reita-faria

Also Read: Amazon प्राइम पर देखें Indian Police Force, जानें किसकी एक्टिंग में दिखा दम, किसने किया निराश?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *