September 28, 2023

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का खिताब जीतते ही भुवनेश्वर कुमार ने अपने नाम किया एक ख़ास रिकॉर्ड, बुमराह और शमी भी नहीं कर पाए थे कभी ऐसा

0
Bhuvneshwar Kumar

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया पांचवा और सबसे निर्णायक टी20 मुकाबला बारिश के कारण रद्द हो गया. भारतीय टीम के अनुभवी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) को उनकी शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया. इस पुरे मैच में केवल 3.2 ओवर का ही खेल हो पाया. एसे में दोनों ही टीमों को सीरीज में 2-2 की बराबरी पर रहते हुए ट्रॉफी को साझा करना पड़ा. साउथ अफ्रीका की टीम ने सीरीज के शुरूआती दोनों मुकाबले जीतकर शानदार शुरुआत की थी. हालाँकि उसके बाद भारतीय टीम ने अगले दोनों मुकाबले जीतकर जबरदस्त पलटवार किया था.

भुवनेश्वर कुमार ने अपने नाम किया एक ख़ास रिकॉर्ड

Bhuvneshwar Kumar

पिछले कूछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar), आईपीएल 2022 के दौरान अपना लय वापस किया था. और उन्होंने अपने उस फॉर्म को साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी जारी रखते हुए शानदार गेंदबाजी की. भुवी (Bhuvneshwar Kumar) ने इस पुरे सीरीज के खेले गए चार मुकाबलों में 14.16 की औसत और 10.4 की स्ट्राइक रेट से कुल 6 विकेट चटकाए. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द सीरीज चुना गया.

इसी के साथ उन्होंने एक ख़ास रिकॉर्ड को भी अपने नाम कर लिया है. दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने इससे पहले साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही साल 2018 में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का खिताब जीता था. भुवनेश्वर अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक से ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं.

टी20 वर्ल्ड कप के लिए किया अपना दावा मजबूत

Bhuvneshwar Kumar

भारतीय टीम को इस साल के नवंबर महीने में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में हिस्सा लेना है. उससे पहले भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने अपने इस शानदार प्रदर्शन के जरिये इस ख़ास टूर्नामेंट के लिए अपना दावा मजबूत कर लिया है. सबसे अनुभवी गेंदबाज का फॉर्म में वापस आना टीम के लिए काफी राहत देने वाली खबर है. इसके अलावा इस सीरीज में भुवी (Bhuvneshwar Kumar) ने एक और ख़ास रिकॉर्ड को अपने नाम किया है.

वह अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सर्वाधिक मैन ऑफ द सीरीज जीतने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनके अलावा रोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल भी 2-2 बार इस खिताब को अपने नाम कर चुके हैं. जबकि पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली 7 प्लेयर ऑफ़ द सीरीज अवार्ड के साथ इस लिस्ट में टॉप पर चल रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *