March 3, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

दिल्ली सरकार में बड़ा बदलाव, आतिशी हुई ताकतवर, मिले कई अहम मंत्रालय

0
Atishi

Delhi : दिल्ली की केजरीवाल सरकार में आज यानि की मंगलवार को एक बार फिर बड़ा  बदलाव किया गया .दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अपनी कैबिनेट मे बड़ा बदलाव किया है. सोमवार को ही राज्यसभा में दिल्ली सर्विस बिल पास हुआ है। मंत्री आतिशी (Atishi) को सर्विस और विजिलेंस विभाग भी दिए गए हैं।  यह दोनों विभाग अभी तक सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) संभाल रहे थे। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल को फाइल भेज दी है।

आतिशी हुई ताकतवर

आतिशी (Atishi)
अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal)  ने आज अपनी कैबिनेट में बड़ा बदलाव किया हैं . सौरभ  भारद्वाज से दो मंत्रालय लेकर आतिशी (Atishi) को सौंप दिए गये हैं . बता दे कि आतिशी को सतर्कता और सेवा मंत्रालय सौंपा गया हैं. इस संबध में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेज दी हैं , हालांकि सौरभ भरद्वाज के पास अभी भी स्वास्थय समेत दिल्ली के कई विभागों की जिम्मेदारियां हैं.

इससे पहले मार्च में पूर्व स्वास्थय मंत्री सत्येंद्र जैन और पूर्व डिप्टी मिनिस्टर मनीष सिसोदिया के जेल जाने के बाद से ही आतिशीऔर सौरभ भारद्वाज को मंत्री मंडल में शामिल किया गया था . उस समय आतिशी को 6 विभाग की शिक्षा, पीडब्ल्यूडी, महिला एवं बाल विकास, ऊर्जा, आर्ट कल्चर व भाषा और टूरिज्म की जिम्मेदारी सौंपी गई थी.

दिल्ली बिल पास होने के बाद कम हुए सरकार के अधिकार

Atishi

सौरभ भरद्वाज को 7 विभागों हेल्थ, अर्बन डेवलपमेंट, जल, सिंचाई व बाढ़ नियंत्रण, विजिलेंस, सर्विस और इंडस्ट्री दिए गए थे. इनमें से विजिलेंस और सर्विस विभाग (Vigilance and Service Department) अब आतिशी को सौंप दिए गए हैं. इसके साथ ही दिल्ली के कालकाजी से आतिशी आप की विधयक हैं . बतादे की राज्यसभा में दिल्ली बिल पास होने के बाद से ही दिल्ली सरकार के अधिकार भी कम हो गये हैं. एल जी यानि उपराज्यपाल की पॉवर बढ़ जाएगी . इसी के साथ ही किसी अहम मामले में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार उपराज्यपाल के होंगे .

यह भी पढ़ें: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा जारी, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने कहा- हम पीएम मोदी का मौनव्रत तोड़ना चाहते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *