March 2, 2024

#World Cup 2023     #G20 Summit    #INDvsPAK    #Asia Cup 2023     #Politics

अफगान टीम ने BCCI से मांगी इजाजत, क्या BCCI करेगी मंजूर?

0
Afgan Team

Afgan Team

Afghanistan cricket board: अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने भारत में फिर से अपने टूर्नामेंट आयोजित कराने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से बात की है। इससे पहले एसीबी टूर्नामेंट भारत में लखनऊ, ग्रेटर नोएडा और देहरादून में आयोजित कर चुका है।

एसीबी द्वारा हुआ बदलाव

बता दें की पिछले साल एसीबी ने अपनी मेजबानी वाले अंतरराष्ट्रीय मैच संयुक्त अरब अमीरात में खेले हैं। 2021 के अगस्त में अफगानिस्तान में तालिबान का प्रभुत्व हो गया था और इसके बाद से एसीबी ने अपना इरादा बदला था। पिछले साल नवंबर में एसीबी ने यूएई में अगले पांच साल तक अपनी घरेलू सीरीज कराने का करार किया था, लेकिन अब उसका मन फिर बदला हुआ लग रहा है।

कोई भी टीम अफगानिस्तान में खेलना नहीं चाहती

Also Read: फिर से लौटे मास्क वाले दिन, अस्पतालों ने किए बेड तैयार, लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले

एसीबी के सूत्रों के अनुसार अफगानिस्तान क्रिकेट टीम को अगले साल टी-20 विश्व कप के बाद जुलाई में बांग्लादेश के विरुद्ध टेस्ट और सीमित ओवरों के क्रिकेट की सीरीज खेलनी है। मालूम हो कि अफगानिस्तान के राजनीतिक और भौगोलिक हालात के कारण कोई अन्य टीम वहां पर मैच खेलने नहीं जाती।

दूसरे देशों में सीरीज आयोजित करता है अफगानिस्तान

सुरक्षा कारणों से अफगानिस्तान अपनी घरेलू सीरीज दूसरे देशों में आयोजित करता आया है। आईसीसी से मान्यता मिलने के बाद उसने कई वर्षों तक भारत को अपना बेस बनाया था। उसकी अंतरराष्ट्रीय टीम यहां अभ्यास करती थी और यहीं पर अपने अंतरराष्ट्रीय मैच भी आयोजित करती थी।

बीसीसीआई ने ऐसे की मदद

बीसीसीआई ने भी अपने पड़ोसी देश के क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए काफी मदद की थी। हालांकि इसके बाद एसीबी ने दूसरे देशों की ओर रुख करता हुआ दिखा था। एसीबी के अनुसार “हमारे क्रिकेट संघ ने भारत सरकार के जरिये बातचीत को आगे बढ़ाया है और यह उच्च स्तरीय बातचीत आखिरी स्तर पर है। जल्द ही इस पर घोषणा हो सकती है।”

लखनऊ में खेलने की चाहत

एसीबी अपने मैच लखनऊ में खेलना चाहता है क्योंकि वहां का अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम काफी अच्छा है और वहां मैच आयोजित कराने में लागत भी कम आती है। हालांकि आयोजन को फाइनल करने से पहले जुलाई में होने वाली वर्षा को भी ध्यान में रखा जाएगा क्योंकि उस समय भारत में कई स्थानों पर बारिश का मौसम रहता है।

बीसीसीआई अधिकारी नहीं देंगे बयान

जब मैच को लेकर बीसीसीआई के पदाधिकारी से बात की तो उन्होंने कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। हालांकि खबरें तो यही कहती हैं कि अफगानी टीम दक्षिण अफ्रीका में चल रही टेस्ट सीरीज के बाद भारत के विरुद्ध उसी की धरती में तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इसकी मेजबानी भारत करेगा।

 

यह भी पढ़े: नई दिल्ली के इलाकों का बदलेगा ढांचा, पर्यावरण, स्वच्छता और तकनीक पर देंगे जोर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *